comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

UPI Payment: डेबिट कार्ड की नहीं पड़ेगी जरूरत, हम सबकी पहचान बने आधार कार्ड से करें UPI पेमेंट

Published Date:

UPI Payment:  हमारा देश तेजी से डिजिटल पेमेंट की तरफ से बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट की राह को आसान बनाने के लिए RBI और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) नियमों को आसान बना रहा है। जिसके लिए आधार बेस्ड UPI Payment सर्विस आ गई।

ग्राहकों को कैसे मिलेगा फायदा


UPI के मौजूदा मॉडल में हर एक यूजर्स के लिए UPI रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के दौरान UPI पिन के लिए Debit Card जरूरी होता है। लेकिन जैसा कि मालूम है कि बड़ी संख्या में बैंक अकाउंट होल्डर मौजूद हैं, जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं रखते हैं। इनके लिए PhonePe की नई सर्विस के जरिए आधार बेस्ड ई-केवाईसी की जा सकेगी। इसके लिए आपको PhonePe App पर आधार के 6 डिजिट नंबर दर्ज करने होंगे। इसके बाद आपको UIDAI से OTP रिसीव होगा। इसके बाद आपका बैंक अथेंटिकेशन प्रॉसेस को पूरा करेगा। इसके बाद यूजर्स UPI पेमेंट के सभी सर्विस जैसे पेमेंट चेक और बैंक बैंलेंस चेक कर पाएंगे।

सिर्फ ओटीपी से होगा रजिस्ट्रेशन

केवल आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से ही आप  यूपीआई में रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. इसके लिए आपका बैंक अकाउंट केवल आधार से लिंक होना चाहिए. इससे आधार के जरिए आपका यूपीआई बैंक अकाउंट से लिंक हो जाएगा. इसलिए अगर आपका बैंक अकाउंट आधार लिंक नहीं है तो उसे जल्द से जल्द लिंक करवा लें। इससे पहले मंगलवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़े बदलाव करते हुए यह ऐलान किया है कि अब फीचर फोन के जरिए ग्राहक डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. इसका नाम UPI123 pay रखा गया है। इस सुविधा के जरिए 40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki की ये जबरदस्त सीएनजी कार जल्द देगी मार्केट में दस्तक, शानदार फीचर्स के साथ अब और भी बेहतरीन होगा माईलेज

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...

2023 में Hyundai की 5 अपकमिंग गाड़ियांमचाएंगी धमाल, जानें कौन-कौन सी गाड़ी है लिस्ट में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) 2023 कैलेंडर वर्ष में...