comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

आपके PF पर कब ब्याज देना बंद कर देती है सरकार, जानें तुरंत और कभी ना करें ये गलती

Published Date:

नौकरीपेशा लोगों के लिए पीएफ (PF Account) खाता मुश्किल दिनों में आने वाली आर्थिक दिक्कतों को दूर करता है. लेकिन कई बार ये होता है कि जरुरत ना होने की वजह से लोग पीएफ अकाउंट में पड़े पैसे पर ज्यागा ध्यान नहीं देते हैं. जिसकी वजह से उन्हे बड़ा खामियाज़ा भुगतना पड़ता है. दर्सल कई बार ऐसा होता है कि आपकी लापरवाही या आपके ना ध्यान देने की वजह से पीएफ अकाउंट में जमा पैसे पर ब्याज मिलना ही बंद हो जाता है. जानते हैं कैसे.

अगर 58 साल की उम्र से पहले नौकरी से इस्तीफा देने की स्थिति में अगर 36 महीनों के भीतर आप अपना पैसा नहीं निकालते हैं तो आपका EPF अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है.

इसके बाद आपको अपने पीएफ अकाउंट पर ब्याज मिलना भी बंद हो जाता है. वहीं, अगर कोई व्यक्ति नौकरी से इस्तीफा देने के बाद PF से पैसा निकालने का पात्र हो जाने की तारीख से 36 महीने के भीतर सेटेलमेंट नहीं करता है तो ईपीएफओ उस अकाउंट पर ब्याज देना बंद कर देता है.

अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ईपीएफओ में संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर सब्सक्राइबर विदेश चला जाता है और अपनी पीएफ अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करता है तो उस पीएफ अकाउंट पर ब्याज मिलना भी बंद हो जाता है.

हालांकि अगर कोई भी EPF सदस्य की मौत हो जाती है तो ईपीएफ धारक के खाते पर ब्याज नहीं मिलता है.

ये भी पढ़ें: Post Office Scheme- हर महीने मिलेगा पैसा, Rs 1000 से कर सकते हैं शुरुआत

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें