Best Scholarships For Girls: लड़कियों को मिलेगी ये 5 बेहतरीन स्कॉलरशिप, इनके बारे में जानें और उठाएं फायदा

CBSC Board
Image Credit: Unsplash
Last updated:

Best Scholarships For Girls: भारत में लड़कियों की शिक्षा को लेकर आज भी बहुत सारी परेशानिया हैं। लोग लड़कियों की शादी के लिए पैसों का जुगाड़ कर लेते हैं लेकिन शिक्षा के लिए नहीं कर पाते। सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देने का प्रावधान बनाया गया है। ये उच्च शिक्षा हासिल करने वाली छात्राओं को आर्थिक रूप से काफी मदद मिलेगी।

छात्राओं को मिलता है बेहतरीन स्कॉलरशिप

एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप: छात्राएं एआईसीटीई टेक्निकल कोर्स में डिप्लोमा या डिग्री पा सकती हैं। स्कीम के मुताबिक, कोर्स के फर्स्ट ईयर में दाखिला लेने पर आर्थिक मदद के रूप में 4,000 सालाना देने का प्रावधान है। इससे शिक्षा आगे बढ़ सके और छात्राओं का काम ना रुके। इसका फॉर्म सितंबर और अक्टूबर में भरना होता है। हर साल लगभग 30,000 छात्राएं इस स्कॉलरशिप का फायदा उठा रही हैं।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप: स्कूली छात्राओं की मदद के लिए ये स्कॉलरशिप शुरु की गई। इसे मौलाना आजाद स्कॉलरशिप के नाम से भी जानते हैं। इसमें 9वीं कक्षा से 12 कक्षा तक की छात्राओं को आर्थिक रूप से 6,000 रुपये मिलते हैं। इस स्कॉलरशिप को पाने की इच्छा रखने वाली छात्राओं के कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपये से से कम हो। इस फॉर्म को आप सितंबर और अक्टूबर में भर सकते हैं।

तालिबान में शिक्षा
Image credit: social media

इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड: जो छात्राएं अपने माता-पिता की इकलौती संतान हों और 60 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास की हो। ये स्कॉलरशिप उन्हीं छात्राओं को मुहैया कराई जाती है। इसके तहत छात्रा को 500 रुपये की आर्थिक मदद की जाती है।

वुमन साइंटिस्ट स्कीम: इस स्कॉलरशिप के तहत उन महिलाओं को प्राथमिकता मिलती है जो साइंटिस्ट या टेक्नोलॉजिस्ट होती हैं। रिसर्च करने वाली छात्राओं को 55,000 दिए जाते हैं लेकिन इसके लिए उम्र 27 से 57 साल निर्धारित की गई है। इस फॉर्म को भरने के लिए फरवरी और मार्च के बीच फॉर्म भरना होता है।

एसओएफ गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम: कक्षा 1 से 10 तक की छात्राओं को इस स्कीम के तहत सालाना 5 हजार रुपये की मदद की जाती है। इसके लिए फॉर्म अप्रैल से अक्टूबर के बीच में भरा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: School Holiday: सितंबर में बच्चों की मौज! एक सप्ताह तक हो सकते हैं स्कूल बंद