DU Admission 2021: दूसरी कट-ऑफ लिस्ट हुई जारी, ऐसे करें कोर्स चेंज

DU
Image credit: wikimedia

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने सत्र 2021-22 के लिए स्नातक (UG) डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 9 अक्टूबर को दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की। विश्वविद्यालय DU 2021 की दूसरी कट-ऑफ (DU Second Cut-Off) सूची में आने वाले छात्रों को 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर, 2021 के बीच दूसरी डीयू कट-ऑफ सूची के खिलाफ कॉलेज की वेबसाइटों पर पंजीकरण करने की अनुमति देगा।

उम्मीदवार जिन्होंने पहली कट-ऑफ सूची के खिलाफ प्रवेश लिया है और पाठ्यक्रम और कॉलेज बदलने के इच्छुक हैं, उनके पास अपनी पसंद बदलने और दूसरी कट-ऑफ सूची के खिलाफ प्रवेश लेने का भी प्रावधान है। जो छात्र डीयू के कॉलेजों और पाठ्यक्रमों को बदलने के इच्छुक हैं, उन्हें पहली कट-ऑफ सूची के खिलाफ लिए गए अपने पिछले प्रवेश को वापस लेना होगा और फिर योग्यता के अनुसार नए कॉलेजों और पाठ्यक्रमों का चयन करना होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की पहली कट-ऑफ 2021, 1 अक्टूबर को जारी की गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, पहली DU कट-ऑफ 2021 लिस्ट के तहत लगभग 47,291 सीटें भरी गई थीं।

कोर्स और कॉलेज कैसे बदलें?

DU

पिछला प्रवेश वापस लें

सबसे पहले, पाठ्यक्रम या कॉलेज को बदलने के लिए, छात्रों को डीयू की पहली कटऑफ सूची के तहत किसी भी संबद्ध कॉलेज में लिए गए पिछले प्रवेश को वापस लेना होगा।

शुल्क भुगतान रद्द करना

डीयू प्रवेश 2021 वापस लेने के बाद, उम्मीदवारों को अपेक्षित प्रवेश रद्दीकरण शुल्क (withdraw fee) वापस लेना होगा।

कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें

फिर छात्रों को भविष्य के संदर्भ के लिए कन्फर्मेशन पेज का डाउनलोड कर लेना होगा।

नए कॉलेज और पाठ्यक्रम का चयन करें

इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर लॉग इन कर कॉलेज और कोर्स का चयन करें। उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर कट-ऑफ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

डीयू में दाखिले के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया संबंधित कॉलेजों में आयोजित की जाएगी। उसके बाद उम्मीदवार फीस देकर अपनी सीट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Sarkari Naukri 2021: आयकर विभाग ने कई पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

जरूर देखें: Forbes India Rich List 2021: 14 साल से नं-1 पर हैं मुकेश अंबानी, देखिए पूरी सूची