सरकार दे रही UPSC की तैयारी के लिए आपको 1 लाख रुपया, घर बैठे ऐसे करें आसानी से आवेदन

UPSC Exam

सरकारी नौकरी करने का मन तो हर किसी का होता है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो कि अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं लेकिन पैसों की तंगी के कारण वह पढ़ा नहीं पाते हैं. ऐसे लोग चिंता न करें क्योंकि सरकार ऐसे लोगों को एक योजना के तहत संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तैयारी के लिए पूरे एक लाख रुपये आपके खाते में दे रही है. आइए बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा…

दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है. जिसमें कुल 761 अभ्यर्थी इस बार परीक्षा में पास हुए हैं. इसलिए इस बार कई बच्चों के मन में उत्साह और उमंग है कि वह भी इसके लिए तैयारी करें. सरकार की योजना ‘नई उड़ान 2.0’ के तहत यूपीएससी द्वारा आयोजित सभी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए लोगों को आर्थिक मदद हासिल मिल रही है. साथ ही राज्य स्तरीय सिविल सेवा परीक्षा (State PSC Gazetted), SSC(CGL) और (CAPF) की प्रतियोगी परीक्षा का पीटी पास करने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ आसासी से ले सकते हैं.

आपको बता दें कि नई उड़ान 2.0′ का लाभ उन परिवार को दिया जा रहा है जिनकी सालाना आमदनी आठ लाख रुपये या इससे कम है. इसके लिए आवेदक को परिवार की आमदनी का प्रमाण देना होगा. जिसे हम आय प्रमाण पत्र कहते हैं. इस योजना के लिए आवेदक के पास किसी भी परीक्षा का प्रीलिम्स टेस्ट (पीटी) पास होने का प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है.

ऐसे करें आसानी से आवेदन

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियत वेबसाइट http://naiudaan-moma.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको Nai Udaan Application Corner में Register HERE कॉलम पर जाना होगा. फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलकर यहां मांगी गई सारी जानकारी भरें. यहीं पर आपको बैंक डिटेल भी भरनी होगी जिससे आपके खाते में पैसा आसानी से आ सके. फिर सारी जानकरी देने के बाद Submit का बटन दबा दें.

ये भी पढ़ें: जाति न पूछो आईएएस की