comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
Homeशिक्षाAMBULANCE की गाड़ी पर इसलिए लिखी जाती है उल्टी स्पेलिंग, यहां जानें इसके पीछे की रोचक वजह

AMBULANCE की गाड़ी पर इसलिए लिखी जाती है उल्टी स्पेलिंग, यहां जानें इसके पीछे की रोचक वजह

Published Date:

General Knowledge: हम लोग बहुत बार कई ऐसी चीज़ें देखते हैं जिनको देखकर हम अचंभित हो जाते हैं पर उसके बारे में जानें बिना छोड़ देते है. लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है की नई चीज़ें को जानें की बहुत उत्सुकता होता है. आज हम इस लेख में एक ऐसी ही रोचक बात बताने जा रहे है. आपने एंबुलेंस को तो देखा ही होगा, आप जब भी AMBULANCE की गाड़ियों देखते होंगे तो आपको हमेशा उसकी स्पेलिंग उल्टी दिखती होगी. क्या आपको पता है इसके पीछे का कारण? अगर नही तो आइए जानते हैं इसके पीछे की रोचक वजह….

Knowledge Section
pixabay

गाड़ियों पर ECNALUBMA क्यों लिखा जाता है?

ECNALUBMA लिखने के पीछे एक बहुत बड़ी साइंस है. आपने देखा होगा कि जब भी हम लोग मिरर में अपना चेहरा देखते है तो हमेशा उल्टी पिक्चर बनती है. इसलिए ambulance पर उल्टी स्पेलिंग लिखी जाती है ताकि उसके आगे वाली गाड़ी जब अपने मिरर में देखें तो उसे सही शब्द नज़र आये और जल्दी से अपनी गाड़ी साइड करके ambulance को आगे जाने दे.

Ambulance
ambulance service

Ambulance लिखने के होते है ये खास रंग  

आपने देखा होगा कि एम्बुलेंस की गाड़ी पर अक्सर लाल, हरे या फिर नीले से लिखा जाता है क्योंकि इसे देखना आसान होता है. अगर देखा जाए तो इन रंगों पर ही सबसे जल्दी नजर जाती है और अगर ये बोल्ड में लिखे हों तो दिमाग अपने आप इसे पढ़ लेता है. ऐसे में रोड पर चलती हुई गाड़ियों को दूर से ही पता चल जाएगा कि एम्बुलेंस आ रही है और फिर उसे रास्ता दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: UPSC Interview Questions- क्या आप जानते हैं पेट्रोल पंप पर कैसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...