UGC, AICTE ने किया सार्वभौमिक मानव मूल्यों पर कार्यशाला का आयोजन

Kerala engineering student wins Crossroad Contest Stage I organised by AICTE, UGC

यूजीसी के शीर्ष अधिकारी और टीम ने “शिक्षा में सार्वभौमिक मानव मूल्यों” के लिए एआईसीटीई के साथ नई पहल की शुरुआत की है। 30 अप्रैल 2022 को यूजीसी के सभी प्रमुख कर्मियों के लिए एआईसीटीई द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की शुरुआत यूजीसी और एआईसीटीई के उच्च अधिकारियों द्वारा औपचारिक उद्घाटन के साथ की गई।

उच्च शिक्षा का शीर्ष निकाय, यूजीसी, न केवल शिक्षा में सुधार के लिए, बल्कि शिक्षा में सार्वभौमिक मानव मूल्यों को शामिल करके छात्रों के समग्र विकास के लिए भी तत्पर है। ये समग्र सामाजिक परिवर्तन पर आधारित भारत के विश्व गुरु की ओर अग्रसर कदम है।

इस पर चर्चा की गई कि सभ्यतागत परिवर्तन की आवश्यकता है और इसके लिए एक समग्र मानवीय विश्व दृष्टि आवश्यक है। मूल्य आधारित जीवनयापन के लिए मूल्य आधारित शिक्षा की आवश्यकता होती है। मूल्य शिक्षा से लेकर मूल्य-आधारित शिक्षा तक और अंत में, मूल्य-आधारित जीवन-यापन समय की आवश्यकता है। इस बात पर जोर दिया गया कि यह परिवर्तन सभी हितधारकों-शिक्षकों और छात्रों, शैक्षणिक संस्थानों और नीति निर्माताओं, माता-पिता और परिवारों और अंततः पूरे समाज में अपनी प्रणालियों के साथ लाया जाएगा।

यूजीसी और एआईसीटीई ने शिक्षा के जरिए यह बदलाव लाने की पहल की है। इसे एनईपी 2020 के साथ भी जोड़ा गया है।

UGC, AICTE

कार्यशाला ने “कैसे एक समग्र, मानव विश्व-दृष्टि का विकास सुनिश्चित किया जा सकता है?”, और “मूल्य-आधारित शिक्षा कैसे सुनिश्चित की जा सकती है?” के मुद्दों को संबोधित किया। एआईसीटीई पहले से ही यह काम यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यूज (यूएचवी), यानी यूएचवी-आधारित स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम (एसआईपी) और उच्च स्तर पर अन्य पाठ्यक्रमों के माध्यम से कर रहा है।

पिछले 17+ वर्षों में, इस दृष्टिकोण को स्वाभाविक रूप से स्वीकार किया गया है और उत्साहजनक परिणामों के साथ बड़े पैमाने पर प्रयोग किया गया है – 2005 में 1 संस्थान से 2009 में 1 विश्वविद्यालय तक, 2017 तक 40+ विश्वविद्यालय, 2017 से 10,000 से अधिक पेशेवर कॉलेज।

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार और एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. अनिल डी सहस्रबुद्धे ने विचारों को साझा किया।
दो शीर्ष निकायों यूजीसी और एआईसीटीई द्वारा सहयोगात्मक प्रयासों की भविष्य की संभावनाओं के साथ-साथ प्रतिभागियों की प्रतिबद्धताओं को भी साझा किया गया।

इस अवसर पर प्रो. एम पी पूनिया, उपाध्यक्ष, एआईसीटीई, प्रो राजीव कुमार सदस्य सचिव, एआईसीटीई, प्रो रजनीश जैन, सचिव और सीवीओ, यूजीसी, डॉ अर्चना ठाकुर, संयुक्त सचिव, यूजीसी, डॉ दीक्षा राजपूत, उप सचिव , यूजीसी, प्रो. रजनीश अरोड़ा, अध्यक्ष, एनसीसीआईपी, प्रो. एच.डी. चरण, अध्यक्ष, एनसी-यूएचवी, प्रो. एसके सोमानी, वीसी, ओरिएंटल विश्वविद्यालय, इंदौर, श्री. धीरेंद्र चतुर्वेदी, अतिरिक्त निदेशक, डीपीआई, स्कूल शिक्षा विभाग, सरकार। मध्य प्रदेश के प्रो. जी.पी. बगरिया, फैसिलिटेटर यूएचवी, श्री भानु प्रताप सिंह, समन्वयक, वीई सेल, एकेटीयू, और कई शिक्षाविद भी उपस्थित थे।

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे