comscore
Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Air Pollution: दिल्ली में सर्दी और प्रदूषण का डबल प्रहार! एनसीआर में सबसे टॉप पर रहा ये शहर

Published Date:

Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में सर्दी और प्रदूषण दोनों मिलकर लोगों पर डबल प्रहार कर रहे हैं, जिसके कारण सुबह के समय टहलना लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है. वहीं आज यानि रविवार को दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई है इस वजह से यहां का AQI 297 दर्ज किया गया है. लेकिन देखा जाए तो नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सबसे टॉप पर रहा है.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 297 (खराब) श्रेणी में है, जिसमें सुबह के समय लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दिल्ली के 14 इलाकों में हवा का स्तर काफी खराब रहा है, जिसमें सबसे ज्यादा बुरा हाल आनंद बिहार का है, यहां का एक्यूआई 378 दर्ज किया गया.

प्रदूषण के मामले में टॉप पर रहा नोएडा

दिल्ली के आसपास के इलाकों की बात करें तो SAFAR के मुताबिक, नोएडा में रविवार सुबह 7 बजे औसत एक्यूआई 328 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. जबकि CPCB के आंकड़ों के मुताबिक, गाजियाबाद में एक्यूआई 265 दर्ज किया गया, लेकिन वसुंधरा में एक्यूआई 315 दर्ज किया गया जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है. इसके अलावा गुरुग्राम का एक्यूआई 239 दर्ज किया गया है.

अभी और बढ़ सकता है प्रदूषण का स्तर

आपको बता दें कि उत्तर भारत में अचानक सर्दी बढ़ने के कारण दिल्ली में सुबह के धुंध छा रहा है जिससे लोगों को थोड़ी दूर तक का साफ दिखाई नहीं दे रहा है. वहीं माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में प्रदूषण का हाल और बेहाल हो सकता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, इन राज्यों में आफत की बारिश का अनुमान, जानें देश का मौसम का हाल

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...