लॉकडाउन: दिल्ली सहित इन राज्यों ने भी 31 मई तक बढ़ाई पाबंदिया, जानें

image credits: ANI

देश में प्रतिदिन महामारी के नए मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में वायरस संक्रमण की दर गिरकर 11.34 फीसद पर आ गई है. पिछले 24 घंटे में देश में 2,40,842 मामले सामने आए हैं, जोकि 17 अप्रैल के बाद एक दिन में सामने आए सबसे कम मामले हैं. जानकारों के अनुसार विभिन्न राज्यों द्वारा लॉकडाउन के बाद ये कमी देखने को मिली है, जो कि सुखद है.

इसी क्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राजधानी में 31 मई तक लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया हैं कई अन्य राज्य भी लॉकडाउन की घोषणा कर चुके हैं. तो आइए जानते है जानिए किन राज्यों ने किस अवधि तक बढ़ाया लॉकडाउन –

दिल्ली

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जारी लॉकडाउन अगले हफ्ते भी जारी रहेगा. अगर आने वाले दिनों में भी संक्रमण में कमी देखी गई तो 31 मई से राज्य में चरणबद्ध तरीके अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी.

तमिलनाडु

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 24 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को अगले एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. तमिलनाडु में ई-कॉमर्स सर्विस सुबह के 8 बजे से शाम के 6 बजे तक एक्टिव रहेंगी.

गुजरात

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की घोषणा के मुताबिक राज्य के 36 शहरों में नाइट कर्फ्यू 28 मई तक जारी रहेगा, जोकि रात के 8 बजे से सुबह के 6 बजे तक प्रभावी रहेगा. इस दौरान सभी आवश्यक सामानों की सप्लाई और बिक्री जारी रहेगी.

केरल

मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने राज्य में लागू लॉकडाउन को अगले एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. हालांकि इस बार नियम और सख्त कर दिए गए हैं. ई-कॉमर्स सर्विस अब सिर्फ सुबह 8 बजे से शाम के 6 बजे तक चलेंगी. दूसरी ओर मल्लपुरम् जिले में ट्रिपल लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन तिरूवनंतपुरम्, एर्नाकुलम और त्रिशूर में सख्ती कम की गई है.

महाराष्ट्र

राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 1 जून तक राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी. अन्य राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है.

हरियाणा

दिल्ली से सटे हरियाणा में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि स्टैंडअलोन दुकानों को दिन में खोलने की इजाजत दी गई है. दूसरी दुकानों को सुबह के 7 बजे से दिन के 12 बजे तक ऑड और इवन बेसिस पर खोलने की अनुमति दी गई है. लेकिन, हरियाणा में 31 मई की सुबह तक शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे.

झारखंड

राज्य में 27 मई तक आंशिक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि सरकार ने कुछ नई पाबंदियों को ऐलान किया है. राज्य में या राज्य के बाहर बसों के संचालन को रोक दिया गया है. निजी गाड़ियों के संचालन के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.

राजस्थान

राजस्थान में लॉकडाउन 8 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. विवाह समारोह 30 जून तक स्थगित किये गए हैं. नई गाइडलाइन के अनुसार, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाजार शुक्रवार 28 मई दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 1 जून प्रातः 5:00 बजे तक और शुक्रवार 4 जून दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 8 जून 5:00 बजे तक बंद रहेंगे. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं लगाने की जुर्माना राशि 500 से बढ़ाकर 1000 की गई है.

गोवा

राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को कहा कि 31 मई तक राज्य में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी. इस दौरान 5 या पांच से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी.

कर्नाटक

राज्य सरकार ने 7 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री येडियुरप्पा ने कहा कि मौजूदा नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा और 27 अप्रैल से लागू लॉकडाउन जारी रहेगा.

जम्मू और कश्मीर

राज्य में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है. आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है.

उत्तर प्रदेश

यूपी में 31 मई तक के लिए प्रदेश भर में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां जारी रहेंगी. हालांकि टीकाकरण, इंडस्ट्रियल एक्टिविटी और अन्य आवश्यक सेवाओं को पाबंदियों से छूट दी गई है.

छत्तीसगढ़

राज्य में 31 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. ये नियम अगले आदेश तक प्रभावी होंगे.

नागालैंड

राज्य में लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा।

मिज़ोरम

राज्य में रविवार को घोषणा करते हुए प्रदेश सरकार ने आगामी एक हफ़्ते के लिए बढ़ाते हुए 31 मई तक बढ़ा दिया है.

पंजाब

पंजाब में लॉकडाउन की पाबंदिया आगामी 31 मई तक जारी रहेगी।

ओड़िशा

नवीन पटनायक ने सरकार में राज्य में लॉकडाउन 1 जून तक बढ़ा दिया है.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल जारी लॉकडाउन 30 मई तक सुचारु रहेगा

ये भी पढ़ें: कोरोना: दूसरी लहर में अब तक गई 420 डॉक्टर्स की जान, IMA ने जारी किए आंकड़े