राफेल के आगे सब फेल, विमान ने बिना रुके 17 हजार किलोमीटर तक भरी उड़ान

Rafale
Image Credits: Rafale

राफेल (Rafale) फाइटर जेट के आगे कई विमान फेल हैं. क्योंकि इस विमान का प्रदर्शन देख लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं. राफेल ने बिना रुके इतना लंबा सफर तय कर रिकॉर्ड बनाया है. खास मारक क्षमता से लैस राफेल ने शुक्रवार के दिन बिना रुके सिर्फ 12 घंटे में 17 हजार किलोमीटर की दूरी तय कर कई विमानों को पस्त कर दिया है. वहीं फ्रांस सेना के रिफ्यूलिंग ऑपरेटर ने कहा कि फ्रांस यूरोप का पहला ऐसा देश है जिसने यह रिकॉर्ड बनाया है.

वहीं इस संबंध में फ्रांस सेना के एयर टू एयर रिफ्यूलिंग ऑपरेटर Maj. Pierrick का कहना है कि इस फ्रांसीसी लड़ाकू विमान ने प्रशांत महासागर में स्थित एयरबेस की यात्रा को 12 घंटे में 17,000 किलोमीटर तक का सफर तय किया है. उन्होंने कहा कि इससे पहले कोई भी राफेल बिना रुके इतनी दूरी तक यात्रा नहीं कर सका है. आपको बता दें कि भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदे थे. जिनमें से 21 विमान भारत आ चुके हैं. बाकी आने शेष हैं.

तीन विमानों ने एक साथ भरी थी उड़ान

फ्रांसीसी वायुसेना के एयर टू एयर रिफ्यूलिंग ऑपरेटर मेजर पियरिक ने जानकारी देते हुए बताया है कि तीन राफेल विमानों ने बिना रुके कैलिफोर्निया से उड़कर दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित फ्रांसीसी एयरबेस ताहिती तक पहुंचने के दौरान 17,000 किलोमीटर तक का सफर तय किया है. गौरतलब है कि उड़ान के दौरान राफेल विमान में सात बार ईंधन भरा गया है.

फ्रांसीसी मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार तीन राफेल लड़ाकू विमानों सहित फ्रांसीसी वायु सेना के सात विमानों ने ताहिती जाने के लिए फ्रांस से उड़ान भरी थी. पहली बार में यह विमान अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित एयरबेस पर पहुंचे. फिर दोबारा में उन्होंने रिकॉर्ड बनाते हुए ताहिती में ही सुरक्षित लैंडिंग की है.

ये भी पढ़ें: चीन की सीमा पर भारत ने 50,000 सैनिक अधिक किए तैनात, जानें क्यों बढ़ाई गई सतर्कता