कश्मीर पर फिर बौखलाया पाकिस्तान, इमरान ने कहा अनुच्छेद-370 के फैसले को पलटने तक भारत से संबंध नहीं

Image credit: wikimedia

कश्मीर को लेकर एक बार फिर से पाकिस्तान की बौखलाहट सामने आई है। अनुच्छेद – 370 के मामले पर पाकिस्तान शुरुआत से ही हंगामा करता आया है मगर इस बार पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने खुद को पाक साफ और शांति प्रिय दिखाने की पूरी कोशिश की है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि जब तक भारत जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद -370 हटाने का अपना फैसला वापस नहीं लेता तब तक पाकिस्तान उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं करेगा। इमरान खान ने नेशनल असेंबली में अपने संबोधन में कहा, ‘मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जब तक भारत पांच अगस्त, 2019 के गैरकानूनी कदमों को वापस नहीं लेता तब तक उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं होंगे।’

इमरान खान का यह बयान दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत की खबरों के बीच आया है जिसके बाद फरवरी में LOC पर संघर्षविराम हुआ।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ आपके सारे कारोबार को स्थगित कर दिया था और दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे। इमरान खान ने आगे कहा कि उन्होंने एक पाकिस्तानी के तौर पर कभी इतना अपमानित महसूस नहीं किया था जो उन्होंने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई में पाकिस्तान के शामिल होने के वक्त महसूस किया था।

दूसरी तरफ पाकिस्तानी विदेश विभाग ने एक बयान में बताया कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना के शताब्दी समारोह के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को भेजे संदेश में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान-चीन की दोस्ती में सीपीसी की भूमिका की सराहना की। विभाग ने भारतीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी के उस बयान को खारिज कर दिया कि जम्मू में वायुसेना ठिकाने पर ड्रोन हमले में पाकिस्तान की भूमिका से इन्कार नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: ‘कोरोना से हुई मौतों पर परिजनों के लिए मुआवज़ा तय करे सरकार’: सुप्रीम कोर्ट