comscore
- विज्ञापन -
Home भारत 1 दिसंबर से G20 की अध्यक्षता करेगा भारत, PM मोदी ने समिट...

1 दिसंबर से G20 की अध्यक्षता करेगा भारत, PM मोदी ने समिट के लोगो, थीम व वेबसाइट का किया अनावरण

G20 Summit
- विज्ञापन -

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि ‘अब कुछ दिनों बाद 1 दिसंबर से भारत G20 की अध्यक्षता करेगा, जो कि भारत के लिए ऐतिहासिक अवरसर है. बता दें कि इस समिट में कई सारे बड़े-बड़े देशों के पीएम और राष्ट्रपति समेत अन्य मंत्री शामिल होते हैं.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘G-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है. ये एक संदेश है, ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है, ये एक संकल्प है जो हमारी सोच में शामिल रहा है. इस लोगो और थीम के जरिए हमने एक संदेश दिया है’. फिर वह कहते हैं कि ‘भारत ने वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड के मंत्र के साथ विश्व में अक्षय ऊर्जा क्रांति का आह्वान किया है. भारत ने वन अर्थ, वन हेल्थ के मंत्र के साथ वैश्विक स्वास्थ्य को मजबूत करने का अभियान शुरू किया है’.

G20 में शामिल होंगे 20 देशों के लोग

वहीं पीएम मोदी कहते हैं कि ‘G20 उन 20 देशों का समूह है जो विश्व के 75% व्यापार का प्रतिनिधित्व करते हैं. G20 उन 20 देशों का समूह है जिसमें विश्व की दो-तिहाई जनसंख्या समाहित है और अब भारत इस G20 समूह का नेतृत्व और अध्यक्षता करने जा रहा है’.

फिर वह आगे बताते हैं कि ‘कुछ दिनों बाद 1 दिसंबर से भारत G20 की अध्यक्षता करेगा. भारत के लिए ये ऐतिहासिक अवसर है. आज इसी संदर्भ में इस समिट की लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया गया है. G20 ऐसे देशों का समूह है जिनका आर्थिक सामर्थ्य विश्व की 85% GDP का प्रतिनिधित्व करता है’.

ये भी पढ़ें: चंद्र ग्रहण पड़ना शुरू, अब 6 बजे तक नहीं किए जाएंगे ये सारे काम! जानिए

- विज्ञापन -
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.