comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतJoshimath Sinking: आखिर जोशीमठ के धंसने के पीछे छिपा है कौन सा राज? जानें सच्चाई

Joshimath Sinking: आखिर जोशीमठ के धंसने के पीछे छिपा है कौन सा राज? जानें सच्चाई

Published Date:

Joshimath Sinking: जोशीमठ में दीवारों में दरार और जमीन के धंसने के पीछे एक नया राज सामने आया है. दरअसल शहर के सबसे निचले हिस्से में जेपी कॉलोनी में फूटे झरने के कारण घरों और दीवारों में दरार पैदा कर रहा है.

ये जमीन के नीचे जमा पानी है जो शहर में बने घरों, होटलों और भवनों की बुनियाद को खोखला कर रहा है. इस अज्ञात झरने को जेपी कॉलोनी में पाया गया है. अब ये अपना रास्ता कैसे शहरी इलाकों में बना रहा है. ये जाँच का विषय है.

Joshimath Sinking मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

ज्योतिष्पीठ के शंकराचार्य जगद्गुरु स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने सुप्रीम कोर्ट में PIL दाखिल की है. उन्होंने कहा है कि पिछले एक साल से जमीन धंसने के संकेत मिल रहे थे. सरकार ने इस पर ध्यान नहीं दिया गया. ऐतिहासिक, पौराणिक और सांस्कृतिक नगर जोशीमठ खतरे में हैं.

Swami Avimukteshwaranand Saraswati
Swami Avimukteshwaranand Saraswati

ड्रेनेज सिस्टम का नहीं है कोई इंतजाम

सीढ़ीदार ढंग से बसे जोशीमठ में तबाही के समय सरकार ड्रेनेज सिस्टम का इंतजाम नहीं कर पाई. बरसात का कुछ पानी ढलान पर बसे इस शहर में ऊपर से नीचे उतरता हुआ नीचे बह रही अलकनंदा नदी में मिल जाता है. बाकी पानी शहर की उस धरती में रिसता रहता है, जो ग्लेशियर से बहाकर लाए गए लूज वोल्डर और मिट्टी के मलबे से बनी है. सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए था.

जेपी कॉलोनी में जब सब लोग गहरी नींद में सो रहे थे, तब 6 दिन पहले एक रात अचानक एक झरना फूट पड़ा. झरने का मटमैला पानी दिन रात लगातार बह रहा है. जोशीमठ में बिजलीघरों पर भी भू-धंसाव का खतरा आ रहा है. UPCL के एमडी अनिल कुमार ने बताया कि एक सब स्टेशन और अन्य बिजलीघर ज्यादातर हाईवे के पास हैं. जिस तरह से भू-धंसाव की खबरें आ रही हैं, उस हिसाब से बिजली व्यवस्था को सुचारु व सुरक्षित रखना भी चुनौती है.

इसे भी पढ़ें: Kanjhawala Case: अंजलि की फ्रेंड के राज से उठा पर्दा! जानें 3 साल पहले क्यों गिरफ्तार हुई थी निधि

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...