comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Karnataka Hijab Row : कर्नाटक हाई कोर्ट कल सुना सकती है अपना फैसला, आखिर क्या है पूरा विवाद ?

Published Date:

Karnataka Hijab Row : हिजाब विवाद मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट (Karnataka High Court) कल सुबह साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा. हाई कोर्ट ने हिजाब मामले में 11 दिन की लगातार सुनवाई के बाद 25 फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है.

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने हिजाब मामले में वकीलों से 25 फरवरी तक अपनी दलीलें समाप्त करने को कहा था. उच्च न्यायालय की तीन न्यायाधीशों की पीठ का हिस्सा मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी ने भी पक्षकारों से अपना लिखित जवाब को दो से तीन दिनों के भीतर प्रस्तुत करने के लिए कहा है.

क्या है पूरा कर्नाटक हिजाब विवाद ?

कर्नाटक हिजाब विवाद 1 जनवरी को शुरू हुआ जब कर्नाटक के तटीय शहर उडुपी में एक सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के प्रबंधन ने छह मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने के लिए कक्षाओं में भाग लेने से रोक दिया क्योंकि पोशाक कॉलेज के निर्धारित मानदंडों के खिलाफ थी.

यह चार दिन बाद हुआ था जब उन्होंने कक्षाओं में हिजाब पहनने की अनुमति मांगी हालांकि जिसकी अनुमति नहीं थी. कॉलेज के प्रिंसिपल रुद्रे गौड़ा ने कहा था कि तब तक छात्र कैंपस में हेडस्कार्फ़ पहनकर आते थे, लेकिन उसे हटाकर कक्षा में प्रवेश करते थे.

गौड़ा ने कहा था, “संस्थान में हिजाब पहनने का कोई नियम नहीं है क्योंकि पिछले 35 सालों में कोई भी इसे कक्षा में नहीं पहनता था. मांग लेकर आए छात्रों को बाहरी ताकतों का समर्थन प्राप्त था.”

हिजाब पहनने वाली मुस्लिम छात्राओं के जवाब में, हिंदू छात्रों ने भगवा स्कार्फ और भगवा झंडे लहराते हुए शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने की अनुमति होने पर अपने धार्मिक पोशाक और प्रतीकों को प्रदर्शित करने की अनुमति देने की मांग की.

यह विवाद बाद में कर्नाटक के कुछ हिस्सों में फैल गया और अन्य राज्यों में भी फैल गया. अब कल इस मामले में अंतिम फैसला आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : NSE Co-Location Scam Case : Chitra Ramakrishna को तिहाड़ जेल में नहीं मिलेगा घर का खाना ! कोर्ट ने लगाई भयंकर फटकार

Harsh Pandey
Harsh Pandeyhttp://hindi.thevocalnews.com
हर्ष पाण्डेय The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रूचि टेक और खेल जैसे विषयों में है और इन विषयों पर वह पिछले 3 साल से लिखते आ रहें हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई Allahabad University से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Rohit Sharma ने आखिर एक महीने पहले ही क्यों मनाया बेटी का जन्मदिन, जानें असली वजह

 भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इन दिनों...

Honda Activa 7G का दमदार लुक जल्द होगा लांच, Jupiter को देगी कड़ी टक्कर, जानें जबरदस्त फीचर्स

Honda मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के सबसे ज्यादा बिकने...

Redmi K60E के लॉन्च से पहले लीक हुए इस स्मार्टफोन के फीचर्स, जानें डिटेल्स

Redmi K60E जल्द ही मार्केट में लॉन्च होने वाला...

भारत को Brett Lee की बड़ी चेतावनी, अर्शदीप को बचाओ, कमेंटेटर और पूर्व खिलाड़ियों से दूर ले जाओ

Brett Lee: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) भारतीय...