बिना किसी रकम खुलवाएं Pradhan Mantri Jan Dhan में खाता, मिलेंगे कई सारे लाभ, जानें

image credits: PIB

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुलवाए गए खातों में ग्राहकों को कई सुविधाएं दी जाती हैं. PMJDY के तहत अब तक 42 करोड़ से अधिक खाते (Jan Dhan account) खोले जा चुके हैं. इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बिना किसी रकम और न्यूनतम कागजी प्रक्रिया के साथ कोई भी व्यक्ति अपना बैंक खाता खुलवा सकता है.

आइये आज आपको बताते हैं कि इस खाते के साथ कौन-कौन सी आकर्षक सुविधाएं मिलती हैं, और ये खाता कैसे खोला जाता है. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इस अकाउंट के साथ मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनका खाता आधार से लिंक होगा.

image credits: Flickr
  • जनधन खाता फ्री में खोला जाता है और इसमें कोई मिनिमम बैलेंस नहीं रखना पड़ता है.
  • 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ्ट की सीमा 10,000 रुपये और बिना किसी शर्त 2,000 रुपये तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी गई है.
  • जनधन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है.
  • 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए खातों के लिए रुपे कार्ड पर मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर और 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है.
  • 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्तें पूरी होने पर मिलता है और देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा दी जाती है.
  • सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है.
  • खाते में जमा राशि पर ब्याज मिलता है.
  • खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है.
  • जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है.
  • जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा.

कैसे खुलवाएं जनधन अकाउंट?

भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक, जनधन खाता खुलवा सकता है. उसकी उम्र 10 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता पब्लिक सेक्टर बैंकों में ज्यादा खोला जाता है. लेकिन, अगर आप चाहें तो प्राइवेट बैंक में भी अपना जनधन अकाउंट खुलवा सकते हैं. अगर आपके पास पहले से ही कोई और सेविंग अकाउंट है तो आप उसे भी जनधन खाते में भी बदल सकते हैं.

अगर आप अपना नया जनधन अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक के ब्रांच जाकर खता खुलवा सकते हैं. नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर आपको इसके लिए निर्धारित फॉर्म भरना होगा. फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता, व्यवसाय/रोजगार, वार्षिक आय, आश्रितों की संख्या, नॉमिनी वगैरह की जानकारी देनी होगी.

ये भी पढ़ें: किसानों को सालाना मिलेंगे 6 हज़ार रुपए! जानें क्या है ‘PM Kisan Samman Nidhi Yojana’

SHARE