अब गांव और शहर के लोग एक फोन पर टीकाकरण के लिए कराएं आवेदन, हेल्पलाइन नंबर जारी

vaccine
Image Credit: Unsplash

Vaccination: अगर आप गांव में रहते हैं और आपको वैक्सीन (Vaccine) नहीं लग पा रही है तो परेशान न हों. क्योंकि अब उन लोगों को भी वैक्सीन लग सकेगी जो इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है जिससे कोई भी व्यक्ति एक फोन पर वैक्सीन लगवाने के लिए अपना रजिस्ट्रैशन करवा सकता है. इसके बाद वह व्यक्ति आसानी से केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकता है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण प्रौद्योगिकी के प्रमुख आरएस शर्मा का कहना है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रणाली समावेशी है, हमने 1075 कॉल सेंटर खोले हैं जहां कोई भी कॉल और अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है.उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करने के लिए हमारे साथ भागीदारी करने वाले सभी सामान्य सेवा केंद्र काम करेंगे. जिससे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए भटकना न पड़े.

कोविन एप को लेकर आरएस शर्मा ने कहा कि यह व्यवस्था पारदर्शी है. इसमें कोई भेदभाव नहीं है, चाहे वीवीआईपी हो या सामान्य नागरिक, हर कोई टीकाकरण के लिए खाली जगह को देख रहा है. यह लोगों को विश्वास दिलाता है कि सिस्टम किसी को कोई प्राथमिकता नहीं दे रहा है. चाहे वो कोई भी हो.  

इसके बाद उन्होंने कहा कि 45 साल से ऊपर की आधी से ज्यादा आबादी वॉक-इन पंजीकरण कर के टीकाकरण करवा रही है, लेकिन समस्या 18-45 आयु वर्ग के लोगों में हो रही है क्योंकि इन लोगों के लिए टीके की आपूर्ति कम है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह अस्थायी समस्या है.

ये भी पढ़ें: सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जारी रखने के मामले में केंद्रीय मंत्री बोेले, पैसे की कमी नहीं है