comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतParakram Diwas 2023: पराक्रम दिवस में RSS प्रमुख मोहन भागवत का दौरा क्यों माना जा रहा महत्वपूर्ण? ये है वजह

Parakram Diwas 2023: पराक्रम दिवस में RSS प्रमुख मोहन भागवत का दौरा क्यों माना जा रहा महत्वपूर्ण? ये है वजह

Published Date:

Parakram Diwas 2023: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती यानी पराक्रम दिवस के उपलक्ष्य में देशभर में समारोह आयोजित किए जाएंगे. इसी कड़ी में RSS प्रमुख मोहन भागवत भी 23 जनवरी को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयंती समारोह के उपलक्ष्य में कोलकाता के शहीद मीनार मैदान में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. बता दें कि ये पहली बार है जब देश में इतने बड़े स्तर पर सुभाषचन्द्र बोस की जयंती मनाई जा रही है.

5 दिवसीय दौरे पर रहेंगे RSS प्रमुख

आरएसएस के एक पदाधिकारी ने बताया कि भागवत आज से 5 दिवसीय दौरे पर बंगाल जाएंगे. आगामा पंचायत चुनाव को देखते हुए RSS प्रमुख का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. क्योंकि भाजपा इन चुनावों में राज्य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है और उसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है.

Parakram Diwas 2023

वहीं आरएसएस के पूर्वी जोनल अध्यक्ष अजॉय नंदी ने कहा कि 5 दिन के दौरे के दौरान वे संगठनात्मक बैठक करेंगे और प्रतिष्ठित हस्तियों से मिलेंगे. वे 23 जनवरी को शहीद मीनार मैदान में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे.

क्यों मनाया जाता है Parakram Diwas?

आजाद हिंद फौज के संस्थापक और आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्मदिवस 23 जनवरी को हर साल पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है. नेताजी ने आजाद हिंद फौज की स्थापना कर लोगों में स्वतंत्रता के प्रति चेतना जगाने का काम किया. यही कारण है कि उनकी देश के प्रति निस्वार्थ सेवा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने उनके जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है. भारत के प्रधानमंत्री द्वारा 2021 में नेताजी के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी.

ये भी पढ़ें- Joshimath Sinking: भू-धंसाव से प्रभावित परिवारों को मिलेंगे 1.5 लाख रुपए, और इन्हें दिया जाएगा मुआवजा

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...