PM Modi US Visit: तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा अमेरिकी संसद, पीएम मोदी बोले- AI मतलब अमेरिका और इंडिया!

 
PM Modi US Visit: तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा अमेरिकी संसद, पीएम मोदी बोले- AI मतलब अमेरिका और इंडिया!

PM Modi US Visit: पीएम मोदी इन दिनों अमेरिकी दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने गुरुवार देर रात अमेरिकी संसद को दूसरी बार सम्बोधित किया. सबसे पहले पीएम मोदी ने धन्यवाद कहा. इसके बाद भारत और अमेरिका के रिश्तों को AI से जोड़कर बताया. सम्बोधन के दौरान उन्होंने कहा कि ''AI का मतलब है अमेरिका और इंडिया. इस तरह दोनों के रिश्ते बेहद अच्छे हैं. इस बात पर अमेरिकी संसंद तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा.'' पीएम मोदी ने कहा कि ''भारत लोकतंत्र की जननी है. एक अच्छी ज़िन्दगी जीने का तरीका आप भारत से सीख सकते हैं जहाँ विविधता है. भारत में 22 आधिकारिक भाषाएं हैं और हजारों तरह की बोली हैं. बहुत जल्द दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था भारत बनेगा.''

अमेरिकी संसद में पीएम मोदी ने कहा कि ये बेहद सम्मान की बात है कि अमेरिकी कांग्रेस को सम्बोधित करने का अवसर मिल रहा है. पूरे भारत वर्ष में बीते साल आजादी जा जश्न मनाया गया था जिसके 75 वर्ष पूरे हो गए हैं. विविधता के दौर में ये उत्सव का जश्न था. अन्य देशों ने भी विदेशी शासन से आजादी पाने की प्रेरणा भारत से ली. हमेशा से हमारा विजन रहा है कि सबका साथ - सबका विकास, सबका विश्वास - सबका प्रयास.

WhatsApp Group Join Now

PM Modi US Visit से बेहद खुश हुए जो बाइडेन

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की. मानवाधिकार पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र भारत के DNA में है, भारत में किसी भी आधार पर भेदभाव नहीं होता है. बढ़ती आबादी वाली देश में आतंकवाद एक गंभीर चिंता का विषय है. ऐसे में हम सभी को मिलकर इसे जड़ से ख़त्म करने की जरुरत है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी के साथ उन्होंने हेल्थ केयर, क्लीन एनर्जी, डिफेंस रिलेशन पर चर्चा की. बाइडेन ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच फाइनेंसियल सपोर्ट तेजी से बढ़ रहा है जो एक अच्छे संकेत हैं. बिजनेस में करीब दो अरब डॉलर से ज्यादा का नया इन्वेस्टमेंट हुआ है.

इसे भी पढ़ें: अमित शाह का MP दौरा रद्द,रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का करने वाले थे शुभारंभ

Tags

Share this story