आपकी कार या बाइक की चाबी नहीं निकाल सकती है पुलिस, जानिए क्या है नियम

Traffic Rules
Image Credits: Twitter

आप भी रोजाना अपनी कार या बाइक लेकर रोड पर निकलते हैं, तो बहुत सी दफा आपने देखा और सुना होगा कि चैकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी लोगों के वाहन की चाबी निकाल लेते हैं, जबकि नियम के मुताबिक उन्हें ऐसा करने का बिल्कुल भी अधिकार नहीं है. वहीं आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि अगर कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके साथ ऐसा करता है तो आपको ऐसे में क्या करना होगा…

अगर आप रोड पर अपना वाहन लेकर कहीं चल रहे हैं और कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी चैकिंग के लिए आपको दूर से हाथ का इशारा देते हुए रोकने की कोशिश कर रहा है, तो जरुर रुकिए. ऐसे में आपको भागना नहीं है, यदि रुकने के बाद पुलिसकर्मी आपके वाहन की चाबी निकाल लेता है.

फिर आप इस मामले को हाईकोर्ट तक ले जा सकते हैं. क्योंकि नियम के मुताबिक मोटर व्हीकल एक्ट 2019 में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ऐसा करने का कोई भी अधिकार नहीं है. चाबी निकालने के साथ टायर की हवा निकालना, आपको वेवजह हाथ लगाना, गाली गलौच करना, यदि इनमें से कोई भी हरकत आपके साथ की जाए तो आप मौके पर ही वीडियो बना सकते हैं. इसके अलावा आसपास के पुलिस थाने में जाकर आप सीनियर अधिकारियों से भी इस मामले की शिकायत कर सकते हैं.

नहीं हो रही सुनवाई तो जाएं हाईकोर्ट

अगर आपके शिकायत करने पर कोई अधिकारी पुलिसकर्मी का ही पक्ष लेता है तो आप इस मामले को हाईकोर्ट कर लेकर जा सकते हैं. इसके अलावा आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और आपके पास बीपीएल कार्ड है तो घबराएं नहीं, आप कोर्ट जाकर उस कार्ड को दिखाकर वकीलों से मुफ्त राय भी ले सकते हैं.

अगर आप भी चलाते हैं CNG वाहन तो जान लिजिए आज के नए दाम

ये भी पढ़ें: पीने का पानी किडनी और कैंसर जैसा रोग पहुंचा रहा Bihar के नसों में: रिपोर्ट