शोध में दावा: कोरोना वायरस ने पानी में भी फैलाए पैर, देश की इन नदियों में मिला संक्रमण

Sabarmati River
Image Credits: Pixabay

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपने पैर पानी में भी फैलाने शुरू कर दिए हैं. शोधकर्ताओं ने दावा करते हुए बताया है कि देश की कुछ नदियों (Rivers) के पानी में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. कई नदियों के पानी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिसमें यह पता चला है. आइए बताते हैं कि कौन सी वो नदी है जिसमें कोरोना का संक्रमण देखने को मिला है…

शोधकर्ताओं ने गुजरात के अहमदाबाद की साबरमती नदी से जांच के लिए पानी के सैंपल लिए थे. इस नदी के सभी सैंपलों में कोरोना वायरस पाया गया है यानि कि यहां से लिए सभी सैंपल संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा अहमदाबाद की कांकरिया और चंदोला झील से भी जांच को पानी के सैंपल लिए गए थे वह भी संक्रमित मिले हैं.

वहीं असम के गुवाहाटी क्षेत्र में भी नदियों के पानी की जांच कराई गई तो वहां के भारू नदी से लिया एक सैंपल कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. आपको बता दें कि इन सभी सैंपल में विषाणुओं की मौजूदगी काफी अधिक बताई गई है.

इसलिए किया गया है शोध

गौरतलब है कि यह शोध आईआईटी गांधी नगर सहित देश के आठ संस्थानों ने मिलकर किया है. इस शोध में नई दिल्ली स्थित जेएनयू के स्कूल ऑफ इनवॉयरमेंटल साइंसेज के शोद्यार्थी भी शामिल हैं. दरअसल एक साल पहले सीवेज के पानी का सैंपल लेकर जांच के भेजा गया था जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण पाया गया था. इसके बाद से ही प्राकृतिक जल स्रोत के बारे में भी पता लगाने के लिए फिर से यह शोध शुरू किया गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोनाकाल में भारतीयों ने 13 वर्षों का तोड़ा रिकॉर्ड, स्विस बैंक में जमा किया अधिक धन: रिपोर्ट