Speed Limit: दिल्ली में कार, बाइक और टेंपो चलाने से पहले जान लें ये नए नियम

road on car
Image Credit: Unsplash

दिल्ली की सड़कों पर कार, बाइक, टेंपो और तीन पहिया वाहन चलाना है तो उससे पहले यह खबर जरूर पढ़ लें. नहीं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. दिल्ली (Delhi) में वाहनों का आवागमन भारी मात्रा में रहता है जिसके कारण कई बार हादसे हो जाते हैं. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली में गाड़ियों के लिए स्पीड लिमिट तय कर दी है. आइए बताते हैं कि कौन सी सड़क पर वाहन चालकों को कितनी स्पीड रखनी है…

दिल्ली की ज़्यादातर सड़कों पर कार चलाने के लिए स्पीड लिमिट 60-70 किलो मीटर प्रति घंटा तय कर दी गई है. जबकि दो पहिया वाहनों की अधिकतम स्पीड लिमिट 50-60 किलो मीटर प्रति घंटा तय की गई है. यदि कोई वाहन चालक इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है. दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने स्पीड लिमिट को लेकर सरकारी अधिसूचना को जारी कर दिया है.

बस व टेंपो के लिए 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड तय

वहीं केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक बस, टेंपो और तीन पहिया वाहनों के लिए 40 किलो मीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड लिमिट तय की गई है. इसके अलावा डीएनडी फ्लाईओवर पर कार चालकों के लिए स्पीड लिमिट 70 किलो मीटर प्रति घंटा औऱ और दो पहिया वाहनों के लिए 60 किलो मीटर प्रति घंटा रखी गई है.

वहीं बारपुला फ़्लाइओवर पर कार और बाइक दोनों के लिए 60 किलो मीटर प्रति घंटा स्पीड लिमिट तय की गई है. इसके अलावा दिल्ली से नॉएडा टोल रोड पर कार के लिए स्पीड लिमिट 70 किलो मीटर प्रति घंटा और दो पहिया वाहनों के लिए 60 किलो मीटर प्रति घंटा स्पीड रखी गई है.

Airport वाली रोड पर कार और बाइक दोनों के लिए स्पीड लिमिट 60 किलो मीटर प्रति और घंटा रिंग रोड -आज़ादपुर से चांगदी चौक से होते हुए मॉडल टाउन कार और बाइक दोनों की स्पीड लिमिट 50 किलो मीटर प्रति घंटा कर दी गई है. इसके अलावा सभी आवासीय और कामर्शियल मार्केट के अंदर की सड़कों पर कार और बाइक की अधिकतम स्पीड लिमिट 30किलो मीटर प्रति घंटा रहेगी.

ये भी पढ़ें: गधों के सहारे चल रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था! आर्थिक सर्वे में हुआ खुलासा