यूपी: दो से ज्यादा बच्चे हैं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान, थोड़ी देर में जारी होगी नई जनसंख्या नीति

New Population Policy
Image Credits: Yogi Adityanath/Twitter

विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार नई जनसंख्या नीति (New Population Policy) को आज यानि रविवार को जारी कर देगी. वहीं इस नीति के तहत कई लोगों को सरकारी सुविधाओं से नुकसान उठाना पड़ सकता है. बताया जा रहा है कि जिनके दो से अधिक बच्चे हैं वह सरकारी लाभ से वंचित रह सकते हैं. साथ ही ऐसे लोगों को सब्सिडी के लाभ से भी वंचित रहना पड़ सकता है. इसके अलावा ऐसे व्यक्ति स्थानीय निकाय चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ट्वीट कर लिखा है कि बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल है. समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है. बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल है. समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है.

आपको बता दें कि यूपी की आबादी अभी लगभग 22 करोड़ है. आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 जारी करेंगे. वहीं इस नई नीति में 11 से 19 साल तक के किशोरों पोषण, शिक्षा और स्वास्थ्य के बेहतर प्रबंधन की भी व्यवस्था होगी.

इसके अलावा बुजुर्गों की देखभाल के लिए व्यापक व्यवस्था होगी. सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि आबादी बढ़ना गरीबी और अशिक्षा का एक बड़ा कारक है. आपको बता दं कि वहीं प्रदेश की पिछली जनसंख्या नीति 2016 में समाप्त हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: अमूल के बाद अब मदर डेरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें कितनी हुई वृद्धि