Vaccination: देश में पहला ऐसा शहर जहां घर-घर लगेगी वैक्सीन, सोमवार से होगी शुरुआत

vaccination
Image Credits: Pixabay

Vaccination: वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को अभी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाना पड़ता है. इसके बाद ही उन्हें कोरोना से बचाव के लिए टीका लग पाता है. मगर अब बीकानेर (Bikaner) देश का पहला ऐसा शहर है जहां पर घर-घर जाकर 45 साल से अधिक की उम्र वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इस नेक काम के लिए मोबाइल टीमों का गठन किया गया है. इस अभियान की शुरुआत सोमवार से की जाएगी.

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक दस लोग जब रजिस्ट्रेशन कराएंगे इसके बाद ही वैक्सीन वैन लोगों के घरों तक पहुंचेगी. ऐसा इसलिए है क्योंकि वैक्सीन की शीशी में 10 लोगों को टीका लगाया जा सकता है. इस काम के लिए एक मेडिकल स्टाफ को भी नियुक्त किया गया है. यह टीम वैक्सीन लगाने के बाद लोगों के पास थोड़ी देर तक रहेगी और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेती रहेगी.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. या फिर हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. क्योंंकि बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. इसके बाद उस इलाके में मोबाइल वैन पहुंचेगी और लोगों को जांच कर उन्हें वैक्सीन लगाएगी.

आपको बता दें कि बीकानेर में 16 शहरी स्वास्थ्य केंद्र हैं, जहां पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाती है. बीकानेर जिला प्रशासन ने बताया कि अब तक लगभग 60-65 फीसदी आबादी को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

ये भी पढ़ें: देश में 80,000 से अधिक आए नए मामले, मौत की संख्या में आई कमी