वैक्सीन की कमी नहीं, दिसंबर तक पूरी आबादी का टीकाकरण होने की उम्मीद: बलराम भार्गव

balram bhargav
Image Credit: Ani/ Twitter

Vaccination: देश में कोरोना वायरस की तीसरी तहर ( Third wave) को रोकने के लिए सभी को वैक्सीन लगना जरूरी है. इसलिए आईसीएमआर बलराम भार्गव का कहना है कि हमारे पास वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. जुलाई के मध्य या अगस्त तक, हमारे पास प्रतिदिन 1 करोड़ लोगों को टीका (Vaccine) लगाने के लिए पर्याप्त खुराक होगी. उन्होंने कहा कि हमें दिसंबर तक पूरी आबादी का टीकाकरण करने का भरोसा है.

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल कहना है कि कोविशील्ड खुराक की अनुसूची में कोई बदलाव नहीं है. यह केवल दो खुराक होगी. कोविशील्ड की पहली खुराक देने के 12 सप्ताह के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी. कोवैक्सिन की दो खुराकें भी हैं. दूसरी खुराक 4-6 सप्ताह में दी जानी है.

संघ स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में कुल 21.60 करोड़ वैक्सीन है. जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को 1.67 करोड़ खुराक, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को 2.42 करोड़, 45 से अधिक की आयु वर्ग के लोगों को 15.48 करोड़ जबकि 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए 2.03 खुराक प्रशासित किया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल का कहना है कि ठीक हुए लोगों की संख्या ज्यादा है औऱ दैनिक मामलों में कमी आई हैं. अब ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 92% हो गई है. उन्होंने कहा कि एक हफ्ते में औसतन 20 लाख टेस्ट किए गए हैं.

लव अग्रवाल का कहना है कि पिछले 24 घंटे में 1,27,000 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि 28 मई के बाद से देश में 2 लाख से कम मामले सामने आए हैं. देश में संक्रमण के नए मामलों में तेजी से गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें: चीन के एक पुरूष में पाया गया H10N3 बर्ड फ्लू का संक्रमण