comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतWeather Update: कोहरे के साथ पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Weather Update: कोहरे के साथ पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Published Date:

Weather Update: देश का एक बड़ा हिस्‍सा इन दिनों कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है. घने कोहरे और शीतलहर ने आम जनजीवन को अस्‍तव्‍यस्‍त कर दिया है. भीषण ठंड के चलते लोग अपने-अपने घरों में दुबके रहने के लिए मजबूर हो गए हैं. घने कोहरे के कारण आवागमन भी प्रभावित हुआ है. ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं, वहीं सड़क मार्ग पर भी इसका व्‍यापक प्रभाव पड़ा है.

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली-एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में अगले 5 दिनों तक घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. खासकर सुबह और शाम एवं रात के समय कोहरे प्रकोप ज्‍यादा रहने की संभावना है. पर्वतीय राज्‍यों जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी आने वाले 3 दिनों तक कोहरा छाया रह सकता है.

इन राज्‍यों के लिए शीतलहर का अलर्ट

राजस्‍थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और दिल्‍ली में भीषण शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि 4 से 6 जनवरी 2023 तक इन प्रदेशों में भीषण ठंड पड़ेगी. ऐसे में लोगों को अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. उत्‍तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भी अगले 2 से 3 दिनों तक शीतलहर का प्रकोप बरकरार रहने की संभावना जताई गई है. मध्‍य प्रदेश का कुछ हिस्‍सा भी शीतलहर की चपेट में है.

कई प्रदेशों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कई राज्‍यों/केंद्र प्रशासित प्रदेशों में बुधवार को बारिश होने की संभावना जताई है. अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 4 जनवरी 2023 को कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. जम्‍मू-कश्‍मीर, पश्चिमी एवं पूर्वी मध्‍य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश होने की संभावना है. केरल और लक्ष्‍यद्वीप में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.

ठंड से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  • पुराने रोगी, कोरोना से ठीक हुए लोग ठंड में बाहर न निकलें।
    नसों के रोगी गर्म कपड़ा लपेटकर शरीर को गर्म रखें।
    हाई ब्लड प्रेशर के रोगी जांच कराकर दवा की डोज दुरुस्त करा लें।
    ब्लड प्रेशर न बढ़ने दें, इससे ब्रेन और हार्टअटैक पड़ सकता है।
  • दमा और अस्थमा के रोगी ठंड से बचें, दवा की डोज दुरुस्त कराएं।
    गर्म कमरे से अचानक बाहर ठंड में न निकलें।
    बाहर जाना हो तो पहले सामान्य तापमान में रुकें।
    छोटे बच्चों को गर्म कपड़े से ढंके रहें, माताएं शिशुओं को कंगारू केयर दें।

ये भी पढ़ें– Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक होने का खतरा, ये लक्षण तो बिना देर किए जाएं हॉस्पिटल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें