comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Weather Updates: उत्तर भारत में ठंड की दस्तक, देश में कहां-कहां होगी बारिश, जानें अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

Published Date:

Weather Updates: नवंबर शुरू हो गया है। इस महीने में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस महीने में पहाड़ी इलाकों में जहां जमकर बर्फबारी होने के आसार हैं वहीं पहाड़ों के नीचले इलाकों में बारिश होगी। इससे उत्तर भारत के मौदानी इलाको में ठंड शुरू हो जाएगी। उत्तर भारत में हल्की-हल्की ठंड का एहसास होने लगा है तो वहीं दक्षिण भारत में मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है. मैदानी इलाकों में तापमान गिर रहा है और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. उत्तर भारत में बारिश का दौर खत्म हो गया लेकिन दक्षिण भारत में ये सिलसिला अभी भी जारी है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के संकेत दिए हैं।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारीश होने की पूरी संभावना है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलने वाला है। इन राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। IMD के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में आज नवंबर से बारिश होगी।

यूपी समेत बाकी राज्यों में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. अब सुबह और शाम को हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे श्रीलंका तट पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से तमिलनाडु और केरल होते हुए दक्षिण-पूर्व अरब सागर तक फैली हुई है. यही वजह है कि दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है

हिमालय पर जम्मू-कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हो रहा है। यह पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके कारण अरब सागर से आ रही नम हवा गंगा के मैदानी क्षेत्रों में सर्दी बढ़ा रही है। दिन में धूप खिलने से मौसम शुष्क है, लेकिन रात में नम हवा ठिठुरन बढ़ा रही है।

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा। जिसके बाद एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...