comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Weather Updates: केरल में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी में बढ़ेगी ठंड, दिल्ली की हवा घुल रहा जहर, जानें मौसम का हाल

Published Date:

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी गुरुवार को केरल के तीन दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि केरल में 6 से 20 सेंटीमीटर तक की भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मौसम की अपेक्षाकृत बेहतर परिस्थितियों के कारण बुधवार मामूली सुधार हुआ लेकिन गुरुवार को भी वायु गुणवत्ता खराब नजर आ रही है। जहां दिल्ली-यूपी सहित देश के कई राज्यों के लोग सर्दियों का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, कई राज्यों में गुलाबी ठंड लगने लगी है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से ठंड लोगों को लगने लगी है।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई लगातार गिरा

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई लगातार गिर रहा है, लेकिन पंजाब में पराली जलाना जारी है. वहीं, पराली जलाने को लेकर किसानों का कहना है कि कोई किसान खुशी से पराली नहीं जलाता. किसानों ने कहा कि हम मजबूर हैं. किसानों ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने हमारे वोट जीतने के लिए कई वादे किए. लेकिन उनकी ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारीश होने की पूरी संभावना है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलने वाला है। इन राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। IMD के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में आज नवंबर से बारिश होगी।

यूपी समेत बाकी राज्यों में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. अब सुबह और शाम को हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे श्रीलंका तट पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से तमिलनाडु और केरल होते हुए दक्षिण-पूर्व अरब सागर तक फैली हुई है. यही वजह है कि दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है

पिछले कुछ दिनों से तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. इस वजह से यहां स्कूल बंद कर दिये गये हैं. पुडुचेरी, कराईक्कल कुड्डालोर, मयिलादुथुराई और विल्लुपुरम जिलों में बारिश के कारण स्कूलों में छुट्टियां हैंहिमालय पर जम्मू-कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हो रहा है। यह पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके कारण अरब सागर से आ रही नम हवा गंगा के मैदानी क्षेत्रों में सर्दी बढ़ा रही है। दिन में धूप खिलने से मौसम शुष्क है, लेकिन रात में नम हवा ठिठुरन बढ़ा रही है।

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा। जिसके बाद एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Mahindra Alturas G4: लॉन्च हुआ महिंद्रा का नया मॉडल, क्या Fortuner को देगी टक्कर?

Mahindra Alturas G4:भारत की पॉपुलर फोर व्हीलर कंपनी महिंद्रा...

Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Digital Currency: भारत आज से डिजिटल इकोनॉमी के क्षेत्र...

POCO M4 5G पर मिल रही भयंकर छूट! केवल 999 रुपए में घर लाएं ये चमचमाता हुआ स्मार्टफोन

5जी स्मार्टफोन का क्रेज लोगों में खास देखने को...

बीच मैच के दौरान Ricky Ponting की तबीयत हुई खराब, अस्पताल में कराया गया भर्ती, जानें ताजा अपडेट

Ricky Ponting: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और विश्व विजेता...

Indian Railway: यहां है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म, जानें भारत में स्थित इस जंक्शन का पूरा इतिहास

Indian Railway: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लाखों यात्रियों सुरक्षित...