Watermelon: तरबूज कच्चा है या पका इन तरीकों से पहचानें

watermelon
Image credits: Pexels

गर्मियों का सबसे शानदार फल है तरबूज (Watermelon) इसकी तासिर ठंडी होने के साथ ही ये कई बीमारियों से आपको दूर रखता है. तरबूज में विटामिन ए का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपकी आंखों और दिल के लिए अच्छा है.

लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल ये है कि जब भी बाजार में तरबूज को देखते हैं तो कैसे पहचान करें कि ये तरबूज पका भी है या नहीं. कई बार तरबूज लाल दिखने भर से हमें उसके मीठे होने का अभास होता है लेकिन खाने पर वह एकदम फीका होता है. आइये जानते हैं कि कौन से टिप्स अपनाकर आप पका और मीठा तरबूज खरीद सकते हैं.

तरबूजे का रंग

पका तरबूज गाढे रंग का और देखने में ज्यादा चमकदार नहीं होता, जबकि कच्चे तरबूज की सतह चमकदार और रंग हल्का होता है.

पीले धब्‍बे वाले तरबूज

अगर तरबूज खरीदते वक्‍त पीले धब्‍बे दिखें तो समझ लें कि ये अंदर से पका ही निकेलगा. ऐसे तरबूजों को आप बिना कुछ सोचे ही खरीद सकते हैं. लगभग हर बार ये पके और स्‍वादिष्‍ट ही होते हैं. ये चीनी का तरह मीठे भी होंगे.

तरबूज का वजन

एक अच्छा तरबूज लेने के लिए उसके भार पर डिपेंड करता है. बता दें कि तरबूज अपने आकार के हिसाब से भारी होना चाहिए. तरबूज खरीदते समय एक साइज़ के दो तरबूज में से जो भारी हो वही तरबूज अच्छा होगा. वजन में भारी होने का मतलब है फल बढ़िया और पका हुआ है.

मीठे तरबूज की पहचान

अगर तरबूज को ठोंकने पर खोखलेपन की आवाज आए तो समझ जाइए कि तरबूज अंदर से पका हुआ है और आप बिना कुछ सोचे समझे उसे खरीद सकते हैं. ऐसा तरबूज खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है.

ये भी पढ़ें: Honey Garlic Benefits – लहसुन और शहद से वजन कम करने के साथ होंगे ये गजब के फायदे, जानें