Covid se recovery: अगर आपकी स्वाद और सुंघने की क्षमता खो चुकी है तो जाने न्यूट्रिशनिस्ट से इनका उपाय

Covid 19
Image credit: Pixabay

कोरोना वायरस का केस बहौत तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। ऐसा देखा गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद लोगो का स्वाद और सुंघने की क्षमता कम हो गया है जिसके वजह से उन्हें खाने में श्ववाद नहीं आ रहा है।

हाल ही में फेमस न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया जिसमे उन्होंने कोविड से ठीक हो चुके मरीजों की समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ टिप्स बताए है। उन्होंने बताया है कि कोविड से ठीक होने के बाद उन्हें इन विटामिन को अपने डाइट प्लान में शामिल करना होगा। आप सभी ने देखा है कि कोविड से ठीक होने के बाद उन सभी लोगो को दूसरी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कई लोगो की भूख मर जाती है, और कइयों की तो सूंघने और चखने की शक्ति भी चली जाती है। ऐसे में आपको न्यूट्रिशनिस्ट की बताए तरीकों को अपने जीवन में अपनाना होगा।

Anosmia (अनोस्मिया)से जूझ रहे है लोग

न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि कोविड से ठीक होने के बाद लोगो में कई तरह की समस्या देखी गई है, जैसे बिना कारण थकान, नींद न आना, ब्रेन फॉग यानी मेमोरी प्रोब्लम। इसके अलावा भी दो और समस्याएं देखने को मिली है जैसे की, स्वाद और सूंघने की क्षमता का जाना जैसी परेशानियों से लोग जूझ रहे हैं।

इस बिमारी को अनोस्मिय कहते है। जिसमे लोगों को ये समझ में नहीं आता है कि क्यों उनकी स्वाद चली गई है। जिसपर पूजा मखीजा ने इसे ठीक करने का उपाय बताया है।

ऑल्पा लिपोइक एसिड है चमत्कार

न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि अगर हमें इस समस्या से छुटकारा पाना है तो हमे 2 चीजों को अपने डाइट में शामिल करना होगा।

पहली: अल्फा लिपोइस एसिड जो की नेचुरल फैटी एसिड कंपाउंड है। ये एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट जिसको खाने के बाद आपकी सूंघने की शक्ति वापस आ जाएगी। इसे 2 से डेढ़ महीनों तक रोजाना अपने खाने के साथ लेना होगा। अल्फा लिपोइस एसिड बॉडी में विटामिन-इ और विटामिन-सी की लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इसे प्रेगनेंसी के दौरान न ले।

दूसरी: दूसरा उपाय जो आपको अपने सूंघने की शक्ति को वापस लाने में सहायता कर सकता है विटामिन-ए।आपको अपने भोजन के साथ एक महीने तक रोजाना 2000 lu विटामिन-ए की मात्रा लेनी है।
न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है की उनके द्वारा बताए गए डाइट प्लान को अपने डेली लाइफ में शामिल करने से पहले एक बार अपने हेल्थ डॉक्टर से जरूर सलाह ले।

इन भोजनों से मिलेगा लिपोइक एसिड और विटामिन-ए

चावल, ब्रोकली, मटर, आलू, गाजर, पालक और पत्ता गोभी में जादा मात्रा में अल्फा लिपोइक एसिड पाया जाता है और विटामिन-ए के लिए दूध और दही का सेवन करे।

यह भी पढ़ें: Covid-19 Vaccine: वैक्सीनेशन के बाद इम्युनिटी बचाने के लिये इन तीन चीजों से रहें दूर