Diet tips: बढ़ती उम्र में जवां और फिट रहने का बेहतरीन सीक्रेट, बस खान पान में करें ये बदलाव

Health Tips
source: pixabay

Health Tips: कहते है समय के साथ शरीर का खास ख्याल रखना होता है। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। 30 साल के हो जाना सिर्फ उम्र बढ़ने का ही नहीं बल्कि इस बात का भी संकेत है कि अब आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। जितना जल्द आप इन बदलावों को अपना लेंगे उतनी ही स्वस्थ जीवनशैली) जिएंगे और आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी। आइए जानते हैं 30 के हो जाने के बाद आपको कैसी डाइट लेनी है।

हड्डियों को मजबूत करने वाले फूड

Health Tips
Image Credits: Pixabay

30 के बाद हड्डियों की मजबूती और बोन मास बनाए रखने पर ध्यान देना जरूरी है. आपको हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें ना हों इसलिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. दूध और दूध से बनी चीजें, हरी सब्जियां जिनमें आयरन की मात्रा अच्छी हो, बादाम और मछली आदि खाने में शामिल करें।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले फूड

उम्र बढ़ने के साथ ही हाइपरटेंशन जैसी दिक्कतों का खतरा भी बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर से खुदको दूर रखने के लिए पौटेशियम से भरपूर चीजों का सेवन करें. आलू, टमाटर और बीन्स आदि खाए जा सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड

शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स एजिंग की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं. इन फ्री रेडिकल्स को दूर करने के लिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल करना जरूरी है. ग्रीन टी, ब्लैक टी और कॉफी भी सीमित मात्रा में पी जा सकती है. वहीं, ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरी और काले चावल भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं।

यह भी पढ़ें- भूल कर भी इन इशारों को ना करें इग्नोर, कहीं खराब तो नहीं हो रहा है आपका Liver!