आम खाने के तुरंत बाद बिलकुल न करें इन चीज़ों का सेवन, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Image credits: Pexels

गर्मियों का मौसम आते ही बाजारों में सबसे ज्यादा जो फल बिगता है वो है आम. यह दिखने में जितना खूबसूरत दिखता है खाने में यह उतना ही स्वाद होता है. आम में फाइबर, विटामिनन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. अक्सर लोग भोजन के साथ भी  आम का सेवन करते हैं. लेकिन क्या यह सही है. क्या भोजन के साथ आम का सेवन कर सकते हैं.

तो हम आपको बता दें कि आम के साथ कौन सी चीज़ खें और कौन सी नहीं और साथ ही जानिये आम खाने के तुरंत बाद किन चीजों का बिलकुल सेवन  नहीं करना चाहिए.

मसाले वाला खाना

आम खाने के बाद कभी भी मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पेट की समस्याएं पैदा हो सकती है. साथ ही ऐसा करने से स्किन पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

दही का प्रयोग

कई बार लोग दही आम खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से बचना चाहिए.  दरअसल इन लोगों की तासीर शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकती है जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं और स्किन प्रॉब्‍लम शुरू हो सकते हैं.

करेला

करेला स्‍वाद में कड़वा होता है और आम मीठा. ऐसे में आम खाने के ठीक बाद करेला खाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपको मतली, उल्टी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

कोल्‍ड ड्रिंक

आम खाने के तुरंत बाद कोल्‍ड ड्रिंक पीने से आपका शुगर लेवल हाई हो सकता है. खासतौर पर जो डायबटीज पेशेंट हैं उनके लिए तो यह जहर की तरह काम करता है. ऐसे में आम खाकर कभी भी कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन ना करें.