comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Weight Loss के लिए ऐसे पिएं नारियल पानी, एक वीक में दिखने लगेगा असर

Published Date:

Weight Loss: आज की बिजी जिंदगी में एक्सरसाइज, जिम जैसी चीजों के लिए बहुत वक्त नहीं बचता है। उपर से भोजन को लेकर भी समस्या बनी रहती है। टाइम कम होने की वजह से फास्ट फूड की तरह बढ़ते जाते हैं जिसकी वजह से मोटापा घेर लेता है। अगर आप वेट लॉस की कोशिश में लगे हैं तो अपने डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल कीजिए। यह ना सिर्फ आपको दिन भर तरोताजा रखेगा, बल्कि पतली कमर करने में भी मदद करेगा।  लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना है वो पता होना चाहिए। तो चलिए बताते हैं नारियल पानी के फायदे और इसे दिन में कैसे लेना है।

यह लंबे वक्त तक पेट को भरा महसूस करता है

नारियल पानी में बहुत कम कैलोरी होती है जिससे आपके पेट को आराम और हल्कापन मिलता है। इसमें मौजूद पोटैशियम और बायो एंजाइम के कारण यह आसानी से पचने में मदद करता है। इसमें बहुत कम कार्ब्स होते हैं फिर भी यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

हेल्दी डाइजेशन का अच्छा विकल्प

नारियल पानी पोषक तत्वों, पोटेशियम और एंजाइम से भरपूर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। यह आपके कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है। अगर मेटाबॉलिज्म धीमा हो तो यह मोटापे का कारण बनती है। हेल्दी डाइजेशन के लिए नारियल पानी अच्छा विकल्प हो सकता है।

सोडियम बाहर निकालने में करता है मदद

इसके अलावा नारियल पानी में लॉरिक एसिड होता है।इसमें बिल्कुल फैट नहीं होता है। इतना ही नहीं इसमें कार्ब्स नहीं होता है, लेकिन यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है।  चूंकि यह पोटेशियम में हाई है, यह वजन घटाने में मदद करने के लिए आपके शरीर से अधिक सोडियम को बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा।

दिन में तीन बार पिएं नारियल पानी

डायटीशियन की मानें तो सुबह खाली पेट नारियल पानी लेना सबसे ज्यादा बेहतर होता है। इसके अलावा आप उस अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए दिन में 3 बार नारियल पानी भी पी सकते हैं। 10 दिन में आपके कमर की साइज कम होने लगेगी।

ये भी पढ़ें- Dengue Virus: डॉक्टर की सलाह  डेंगू होने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...