comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Navratri Drinks: व्रत में सही होना चाहिए खान-पान ताकि शरीर में रहे जान, ये 3 ड्रिंक देंगे बेहिसाब एनर्जी

Published Date:

Navratri Recipe : नवरात्रि में अगर आप नौ दिनों का व्रत कर रहे हैं, तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। कई लोग नवरात्री के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और फलाहार का ही सेवन करते हैं. अगर आपने भी नौ दिन की पावन नवरात्रि के व्रत रखा है तो आपको अपने खाने- पीने पर खास ध्यान देना होगा, ताकि आपके शरीर में एनर्जी रहे। आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहें जिन्हें आप व्रत के दिनों में ट्राई कर सकते हैं।

चाय रखेगी आपको तरोताजा
बहुत से लोगों को चाय पसंद होती है. ऐसे में चाहे व्रत हो या ना हो लोग चाय को स्किप नहीं करते. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो इसे अलग तरीके से ट्राई कर सकते हैं. क्यों कि नवरात्र के दिनों में आपको शरीर स्फूर्ती की खास जरूरत होती है इसलिए आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ग्रीन टी में दूसरे इंग्रीडिएंट जैसे नींबू, शहद, अदरक को भी एड कर इसको हेल्दी बना सकते हैं।

ऑरेंज जूस का कर सकते हैं सेवन
संतरे के जूस को हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है, इसमें विटामिन-सी, ए के अलावा फाइबर, पोटेशियम के गुण होते हैं. व्रत के दौरान इसका सेवन करते हैं तो पूरे दिन शरीर में एनर्जी को बरकरार रख सकते हैं. इस जूस में नींबू का रस भी एड कर सकते हैं।

नारियल का पानी
गर्मियों में शरीर को तरोताजा बनाने के लिए नारियल पानी का सेवन किया जाता है. अगर चाय, जूस नहीं पीना चाहते हैं तो नारियल के पानी के ऑप्शन पर जा सकते हैं। व्रत के दौरान इसका सेवन करते हैं तो दिमाग को शांत रखने में भी मदद मिलेगी। नारियल के जूस से आपका पाचन क्रिया ठीक रहती है।

ये भी पढ़ें: Navratri Recipe – नवरात्रि व्रत में चटपटे दही आलू का जायका बढ़ाएगा टेस्ट, सीखें रेसिपी

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...