Food for child height growth: बच्चे की हाइट रह गई है कम, ये 5 फूड तेजी से बढ़ाएंगे उसकी लंबाई

child feeding
source:pexels

अगर बचपन से ही बच्चों की डाइट पर सही ध्यान ना दिया जाए तो उसका असर आपके स्वास्थ, उनका हाइट पर पड़ता है। अगर बच्चों को पौष्टिक आहार का सेवन कराया जाए तो इससे लंबाई, मोटाई और ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है। वैसे बच्चों की लंबाई काफी हद तक जीन पर अधारित होती है लेकिन उनके सही विकास के लिए जरूरी है पोषक तत्वों से भरपूर भोजन। ऐसे में आपको Food for child height growth को ध्यान में रखते हुए उसके खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उनकी लंबाई भी बढ़े और दिमाग का भी विकास हो।

Best 5 Food for child height growth

milk
Image credits: Pexels

दूध– बच्चे के लिए सबसे जरूरी आहार होता है दूध। दूध में प्रोटीन कैल्शियम और कई पोषक तत्व होते हैं। Food for child height growth दूध पीने से बच्चे के सेहत और लंबाई दोनों पर असर पड़ता है। लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को कम से कम 2 बार दूध जरूर पिलाएं।

अंडे– बच्चे को रोजाना उसके आहार में एक अंडा जरूर दें। अंडा खिलाने से बच्चे को प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, बायोटिन और आयरन मिलता है। जिससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरह होता है।

child feeding
source:pexels

हरी सब्जियां– बच्चे के खाने में अवश्य ही हरी सब्जियां भी शामिल करें। आप खाने में पालक, गोभी, ब्रोकली आदि शामिल कर सकते हैं।  इन सब्जियों में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है। इन सब्जियों में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। 

सोयाबीन– Food for child height growth बच्चों की हाइट के लिए उन्हें प्रोटीन से भरपूर चीजें खिलानी चाहिए। बच्चे की डाइट में सोयाबीन डालें। सोयाबीन से हड्डियां मजबूत होती हैं। सोयाबीन में अमीनो एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व होते हैं।

child eating fruit
source:pexels

ड्राईफ्रूट्स और नट्स– आपको मेवा बच्चे के खाने में अवश्य शामिल रखनी चाहिए। बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता, किशमिश जैसे ड्राईफ्रूट्स उसे खिलाएं। नट्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहते हैं। इनमें विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जिससे हड्डियों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

यह भी पढ़ें- Breast Exercise: ढ़ीले ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए परफेक्ट हैं ये एक्सरसाइज, निखरकर आएगा सुंदर और सुडौल शेप

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे