Health Tips: वायरल फीवर और सर्दी जुकाम के लिए के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिल सकती है राहत

 
Viral Infection


Viral Infection:  मौसम बदलाव होने से और खान-पान में गड़बड़ी की वजह से इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है। इससे शरीर बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आता है। इस मौसम में वायरल फीवर के साथ सर्दी-जुकाम, शरीर में दर्द, खांसी, जोड़ो में दर्द, गले में दर्द और सिर दर्द भी होने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस बीमारी से राहत पा सकते हैं।    आइए जानते हैं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के आयुर्वेद डॉ अबरार मुल्तानी से 

वायरल बुखार के लिए घरेलू नुस्खे

तुलसी

तुलसी के 7-8 पत्ते और 1 चम्मच लौंग पाउडर को 1 लीटर पानी में उबाल लें। अब इस पानी को छान कर रख लें और 2-2 घंटे पर आधा कप पानी पिएं. इससे वायरल फीवर में आराम मिलेगा।

गिलोय

 गिलोय को आयुर्वेद में एक असरदार औषधि माना गया है. ये वायरल बुखार और दर्द से राहत पहुंचाने का काम करता है. इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं. गिलोय की पत्तियों और जड़ों को आधे लीटर पानी में उबाल लें। हल्का ठंडा होने पर 4 बार में इस पानी को पी लें।

WhatsApp Group Join Now

अदरक

अदरक बहुत असरदार है। बरसात के मौसम में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए।  अदरक से वायरल फीवर में भी आराम मिलता है और शरीर के दर्द में भी फायदा पहुंचता है। इसके लिए अदरक के पेस्ट में शहद मिलाकर खाए. इससे सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है।

मेथी

वायरल फीवर को ठीक करने के लिए आप मेथी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  आप मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें।  सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके और छानकर पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

दालचीनी

 वायरल बुखार में दालचीनी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से गले के दर्द, सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है।  इसके लिए 1 कप पानी लें और उसमें 1 छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 इलायची डाल दें. इसे करीब 5 मिनट पकाएं और छानकर पानी को 2 बार में पी लें।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका thevocalnews कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

ये भी पढ़ें- Hair Care Tips: रसोई में रखें ये 4 चीजें हैं आपके झड़ते बालों का इलाज, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Tags

Share this story