comscore
Friday, February 3, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलHeart Attack:ठंड में सबसे ज्यादा इन लोगों को होता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे करें बचाव

Heart Attack:ठंड में सबसे ज्यादा इन लोगों को होता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे करें बचाव

Published Date:

Heart Attack: सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक आने का सबसे बड़ा कारण यह है कि ठंड के कारण ब्लड वेसल्स से आने की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती है और इसी के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसके अलावा सर्दियों में हमारे दिल को शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है और कोल्ड वेव इस काम को ज्यादा मुश्किल बना देती है। इतना ही नहीं यदि आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री से कम हो जाता है, तो हाइपोथर्मिया के कारण हार्ट को नुकसान पहुंचता है और यह स्ट्रोक का कारण बन सकता है। आपको बताते हैं कि सर्दियों में किन लोगों को हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है और इसे कैसे बचाव करना चाहिए…

इन लोगों को है हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा 


स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों के दिनों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। खासकर बुजुर्ग लोगों को हार्ट अटैक सबसे ज्यादा होने का खतरा होता है। ऐसे में सर्दी के दिनों में उनकी खास देखभाल करना सबसे ज्यादा जरूरी होती है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ही कोई दिल की बीमारी है या जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें भी सर्दियों के दिनों में हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। इसके अलावा जो लोग धूम्रपान करते हैं, डायबिटीज के रोगी, ब्लड प्रेशर के मरीज और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को शीतलहर और ज्यादा सर्दी पड़ने से दिल के दौरे पड़ने का खतरा हो सकता है।

कैसे करें बचाव


1.सर्दी के दिनों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक सीने में दर्द जैसी समस्याओं से बचने के लिए आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। जैसे सर्दियों में हमें अपने सिर को सबसे ज्यादा बचाने की जरूरत है, क्योंकि सिर का सरफेस एरिया बहुत बड़ा होता है ऐसे में सर्दियों में बाहर निकलने के से पहले अपने सिर को अच्छी तरीके से ढके।
2.सर्दियों के दिनों में बहुत जल्दी उठने से परहेज करें। जब तक धूप ना निकले तब तक बिस्तर ना छोड़े और 8:00 या 9:00 बजे के बाद ही टहलने निकले।
3.अगर आपको पहले से ही कोई दिल की बीमारी है तो सर्दियों में अपना बचाव करने के लिए आप कम से कम नमक खाएं, क्योंकि नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है और शरीर में पानी की मात्रा को कम करता है।
4.छोटी सी चीज को भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपको बाएं हाथ या सीने में दर्द हो रहा है या जलन आदि की समस्या हो रही है, सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, क्योंकि ये हार्ट अटैक के पहले के संकेत होते हैं। जिन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें– Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक होने का खतरा, ये लक्षण तो बिना देर किए जाएं हॉस्पिटल

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...