Home remedies for Lice: सिर की जुएं और लीख से इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा, जानें

hair
Image credits: Pexels

लंबे और घने बाल भला किसे नहीं पसंद होते. हर महिला की पहली चाहत यही होती है कि उसके बाल हमेशा लंबे और घने रहें.

लेकिन कई कारण से बालों का ध्यान रखना मुमकिन नहीं हो पाता ऐसे में बालों को संपूर्ण पोषण ना मिलने की वजह से वह टूटने और झड़ने लगते हैं.

इसके साथ ही महिलाओं और बच्चों में कभी-कभार सिर में जूं और लीखें भी होने लगती हैं. अक्सर लंबे वक्त तक बालों की केयर ना करने से या फिर ज्यादा दिनों तक ना धोने से बालों में जूं आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में जानते हैं जूं और लीखों को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय.

लहसुन

लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर पीस लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धोएं.

पेट्रोलियम जैली

सिर की त्‍वचा पर पैट्रोलियम जैली लगाएं और फिर सिर को तौलिए से ढक दें. पैट्रोलियम जैली को रातभर के लिए बालों पर लगा रहने दें. सुबह बालों में बेबी ऑयल लगाएं और कंघी कर के जुओं को निकाल दें.

नमक और सिरका

बराबर मात्रा में नमक और सिरका मिलाकर, अच्छे से पुरे बालों में लगायें. 2-3 घंटे बाद पानी से धोकर साफ़ कर लें, जुए और लीख खत्म करने के लिए लाभकारी होता है.

औलिव आयल

औलिव आयल का प्रयोग करने से सिर की जूएँ भी साफ हो जाती हैं और बालों की भी चमक और सेहत पर अच्छा असर होता है. सिर में औलिव आयल तेल की मालिश करके सिर को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. और अच्छा असर दिखने के लिए तेल की मालिश रात को भी करी जा सकती है. तेल की मालिश के बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

प्‍याज का रस

प्‍याज का रस लें और उसे बालों में लगभग 3 से 4 घंटे तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद कंघी कर के जुएं निकाल लें और बालों को शैंपू से धो लें. सप्‍ताह में 3 से 4 बार ऐसा करें.