Home Remedies : सफेद दांत पाने के लिए ये हैं घरेलू उपाय

Image credits: Pexabay

हमारे फेस का सबसे ज़रूरी पार्ट है हमारी स्माइल. लेकिन जरा सोचिए स्माइल करते वक्त अगर आपके पीले दांत नजर आएं तो आप न ये आपके लिए बेहद ही शर्मिंदगी वाली बात होगी.

इतना ही नहीं पीले दांत नजर आना आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी नेगेटिव असर डालता है. वैसे दांत कई कारणों से पीले पड़ जाते हैं. जैसे सिगरेट ज्यादा पीना, गुटखा या तम्बाखू आदि खाने से दांतों में पीलापन आ जाता है. इसलिए आज जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से हमेशा के लिए दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. यह दांतों के ऊपर की पीली परत को हटा देता है और उन्हें सफेद व चमकदार बनाता है.सबसे पहले बेकिंग सोडा में नींबू का रस और सेब का सिरका मिला लें, फिर इससे ब्रश कर लें. आप टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाकर भी इससे ब्रश कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि इसके अधिक इस्तेमाल से दांतों की इनेमल लेयर को काफी नुकसान पहुंचता है.

एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे यौगिक होते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को नष्‍ट करते हैं और प्‍लॉक जमने नहीं देते. इसके साथ ही, एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद पीएच आपके दांतों से दाग-धब्बों को दूर करता है. इसके लिए आपको बस इतना करना है कि दो मिनट के लिए आप अपने दांतों पर एप्‍पल साइडर विनेगर रगड़ें और उसके बाद पानी से कुल्ला कर लें.

तुलसी है असरदार नुस्खा

तुलसी में दांतों का पीलपन दूर करने की अद्भुत क्षमता पाई जाती है. साथ ही, तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है. तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें. इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं.

तेल लगाना

दांतों में तेल लगाना पुराना घरेलू नुस्खा है. इसकी वजह से आपके मुंह में बैक्टीरियां नहीं पनपते हैं. साथ ही शरीर से टॉक्सिन पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता है. आप दांतों में सूरजमुखी और शीशम का तेल लगाएं. इसके अलावा नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें लोरिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो सूजन को कम करने और बैक्टीरियां को मारने का काम करता है.