Hair Care: बालों की जड़ों में होता है हमेशा दर्द तो ये आसान उपाय Pain को दूर भगाएंगे

hair pain
source: pexels

अक्सर आपने सुना होगा जब लोग कहते हैं कि उनके बालों में दर्द हो रहा है। दरअसल ये दर्द बालों में नहीं उनकी जड़ों में होता है। दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है जिसे इग्नोर नहीं किया जा सकता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बालों की जड़ों में दर्द क्यूं होता है। बालों की जड़ों में दर्द Pain in hair roots के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे हेयर स्टाइल, स्कैल्प इंफेक्शन और नमी की कमी।

इस कारण स्कैल्प की त्वचा की रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है और आसपास की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे स्कैल्प की सेसिटिविटी बढ़ जाती है। जिस कारण बालों की जड़ों में दर्द Pain in hair roots और बाल हिलाने या पकड़ने पर दर्द जलन या झुनझुनी महसूस होती है।

Take care of hair like this in summer, see here ..
image credits: pexels.com

Cause of Pain in hair roots बालों की जड़ों में दर्द होने पर क्या करें

  • बालों को ढ़ीला बांधे

दरअसल बालों को टाइट करके बांधने पर बालों की जड़ों में खिंचाव होता है और फोलिसिकल्स में सूजन आती है। फिर बालों में जड़ों में दर्द Pain in hair roots होने लगता है। इस कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और बाल पतले होने लगते हैं। ऐसे में आपको बालों को ढीला करके बांधना चाहिए। जैसे कि कभी वो हेयर स्टाइल बनाएं जो कि बालों की जड़ों पर कसाव ना बढ़ाए और बालों की जड़ों को आराम दे। 

  • हेयर प्रोडक्ट्स पर लगाएं लगाम

ड्राई शैंपू, बालों के दर्द का एक बड़ा कारक बनता जा रहा है क्योंकि यह बालों की जड़ों को ड्राई बनाता है, जो तेज दर्द का कारण बनता है। दरअसल, गीले स्कैल्प में गंदगी के साथ बैक्टीरिया पनप सकते हैं, खासकर अगर वे पसीने के साथ मिल जाते हैं, जिससे संभावित रूप से सूजन, खुजली और जड़ों में दर्द Pain in hair roots होता है। ऐसे में आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए और इसकी जगह नेचुरल चीजों का इस्तेनाल करना चाहिए।

  • एलोवेरा लगाएं

ड्राईनेस और लंबे समय तक बालों में नमी की कमी के कारण जड़ों में सूजन और दर्द की समस्या होने लग जाती है। ऐसे में आप एलोवेरा का इस्तेमाल करके बालों को अंदर से हेल्दी बना सकते हैं। एलोवेरा नेचुरल एंटीबैक्टीरियल होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर है जो कि बालों की जड़ों को नरिश करता है और जड़ों को मजबूती देता है।

  • स्कैल्प की सफाई

स्कैल्प की सफाई से आप बालों के दर्द से बच सकते हैं। बालों की सही सफाई ना करने के कारण आपके स्कैल्प में गंदगी जमा हो जाती है जो इंफेक्शन का कारण बनती है। साथ ही बालों की जड़ों में सूजन व दर्द Pain in hair roots होने लगता है।

 ऐसे में आपको अपने बालों को रोजाना धोना चाहिए। साथ ही आप अपने बालों के लिए बेबी शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि सौम्य होते हैं और जिसे आप अपने बालों के लिए बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कुछ नेचुरल चीजें जैसे कि ग्लिसरीन और सौम्य पीएच शैम्पू से भी आप अपने स्कैल्प की सफाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Kalmi Vada: गर्मी में पेट को रखना है हल्का फुल्का तो ट्राए करें राजस्थानी डिश कलमी वड़ा की क्विक रेसिपी

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे