लेमन ग्रास का पौधा हर महीने कराएगा लाखों रूपए की कमाई, बस करना होगा ये काम

lemongrass
Image credits: Pixabay

लेमनग्रास (Lemon Grass)  एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लामेंटरी और एंटीसेप्ट‍िक गुणों से भरपूर होती है, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाए रखने में मददगार होती है.

वहीं दिमाग तेज करने के लिए भी यह बेहतरीन है. साधारण सी दिखने वाली ये घास कई बीमारियों का तोड़ है. इसके साथ ही ये घास आपको लाखों रूपए का भी फायदा पहुंचा सकती है. ऐसे में जानते हैं आखिर कैसे करें लेमन ग्रास की खेती.

क्या है लैमनग्रास?

एक साधारण सी दिखने वाली घास, जो कि घास से लंबी होती है, वह लैमनग्रास है. इसके अनेक स्वास्थ लाभ है. यह आम घास सी दिखने वाली, शरीर के लिए बड़े काम की होती है. लेमनग्रास आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट एसिड, फास्फोरस, आदि महत्वपूर्ण तत्वों से भरपूर एक औषधि है. साथ ही, लोग अपने घरों से मच्छरों को भगाने के लिए भी लेमनग्रास का पौधा लगाते हैं.

बिना उर्वरक के होती है खेती

आगर आप लेमन ग्रास की खेती कर रहे हैं, तो इसके लिए उर्वरक की कोई आवश्यकता नहीं है. इसकी खेती के लिए फरवरी से जुलाई तक का महीना सही रहता है. अगर आप एक बार लेमन ग्रास लगा चुके हैं, तो इसे बार-बार काटकर लाभ कमा सकते हैं. इसकी कटाई लगभग 7 बार होती है. बुआई के बाद आप मात्र 3-5 माह बाद कटाई कर सकते हैं.

1500 रुपये में बिकता है

बहुत कम ज़मीन में इसकी खेती से लाभ कमाया जा सकता है और इससे तेल भी निकलता है. मात्र 1 लीटर तेल का मूल्य 1500 रुपये होगा. अगर निम्बू की सुगन्ध आपके पौधे से आने लगे तो समझ जाइये की तैयार हो चुका है. इसकी कटाई आपको 5-8 इंच तक करनी होगी, फिर आगे यह खुद तैयार हो जाएगा.