Kitchen Tips: बच जाता है रात का गूथा हुआ आटा तो नहीं लें टेंशन, इस तरह बनाएं सॉफ्ट और फूली रोटियां, सीखें तरीका

Kitchen Tips: अगर आपके घर में भी रोटियां बनाने के बाद गूंथा आटा बच जाता है तो वो भी अगले दिन काम आ सकता है।बासी आटे की भी अच्छी रोटी बन सकती है। आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिनके फॉलो करके आप बासी आटो की रोटियां एक दम फूली हुई बना सकते हैं। 

फ्रिज में रखे आटे से सॉफ्ट रोटियां बनाने का तरीका

गुनगुना पानी

फ्रिज में रखे आटे को बनाने से पहले एक बार गुनगुने पानी से थोडत्रा गूंथ लें. अगर इस आटे में ऊपर से सख्त परत बन गई है तो उसे हटादें और फिर हल्के गर्म पानी से गूंथ लें. ऐसा करने आटा नार्मल टेंपरेचर पर आ जाएगा. जिससे रोटियां मुलायम और फूली हुई बनेंगी।

तेज आंच पर नहीं सेकें

Image credits: Pexels

बासी आटे की रोटियों को तेज आंच पर ना सेकें. ऐसा करने से रोटी मुलायम नहीं बनेगी और आगे की परत कड़ हो जाएगी, खासकर आपके पास समय नहीं है कि आटे को गुनगुने पानी से गूंथे तो आप इस प्रक्रिया को एकदम ना करें।

एक दिन से ज्यादा पुराटा गूंदा आटा नहीं करें इस्तेमाल

Image credit:Pixabay

कभी भी बासी आटे को एक दिन से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करें. आटा जितना पुराना होगा वो आपके मेटाबॉलिज्म पर उतना ही बुरा असर डालेगा. इसके कारण आपको परेशानी हो सकती है. वहीं, इसके अलावा इस तरह के आटे से बनाई गई रोटियां भी कड़क होंगी. इसलिए भी एक दिन से ज्यादा पुराना आटे का इस्तेमाल ना ही करें तो बेहतर होगा।

ये भी पढ़े: Kitchen Tips: मानसून में चटकारे मारके खाएं अंडे का पराठा,  बहुत आसान है बनाने का तरीका, झट से करें नोट रेसिपी

Exit mobile version