Relationship Tips: अपने होने वाले पति से शादी से पहले जरूर पूछें ये 4 सवाल, नहीं तो बाद में पड़ सकता है रोना

Relationship Tips For Girls

Relationship Tips For Girls: शादी एक नाजुक रिश्ता होता है, इसे निभाना किसी के लिए भी आसान नहीं होता।कई लड़कियां अरेंज मैरिज करतीं हैं तो कई लव मैरिज। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप लव मैरिज कर रही हैं या अरेंज, लेकिन अपने होने वाले लाइफ पार्टनर के बारे में डिटेल से जानना जरूरी है. लड़कियों के लिए ये जरूरी है कि शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने मंगेतर से भविष्य को लेकर सवाल जरूर पूछें वरना बाद में अफसोस हो सकता है।

पति से जरूर पूछें ये 4 सवाल

1. मिजाज के बारें में बात करें

हर इंसान एक जैसा नहीं होता, कई बार पति और पत्नी का मिजाज पूरी तरह अलग होता है. ऐसे में लड़ाई, झगड़े और तकरार की आशंकाएं काफी ज्यादा होती है. हालांकि अगर आपको डिफरेंस ऑफ थॉट से परेशानी नहीं है तो इसका असर कुछ खास नहीं पड़ेगा, लेकिन यही सवाल आपको अपने मंगेतर से पूछना होगा कि क्या अलग मिजाज के बावजूद वो खुश रह पाएंगे. इसके अलावा अगर वो ओवर पजेसिव या शक करने वाला है तो हो सकता है कि आप आगे चलकर मुश्किल में पड़ जाएं.

2. करियर से जुड़ा सवाल करें

कई लड़कियां चाहती है कि वो अपने प्रोफेशनल करियर को शादी के बाद भी जारी रखें ताकि फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट रह सकें, लेकिन अक्सर मैरिज के बाद पति या ससुराल वालों को ये मंजूर नहीं तो, वो चाहते हैं कि लड़की हाउसवाइफ बनकर ही रहे. यही वजह है कि अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से नौकरी और करियर को आगे बढ़ाने को लेकर सवाल जरूर पूछें और साथ ही ये भी पता करें कि होने वाला पति इसमें कितना सहयोग करना चाहता है.

3. फैमिली प्लानिंग

आप अपने होने वाले पार्टनर से जरूर पूछें कि वो फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या विचार रखते हैं अगर आपकी सोच उनसे मैच करें तभी शादी के लिए हां करें। अगर फैमिली प्लानिंग आपके हिसाब से नहीं होती है तो प्रोफेशनल करियर में काफी ज्यादा रुकावट पैदा हो जाएगी. इस बात को जरूर क्लियर करें कि आपका होने वाला पति कितने बच्चे पैदा करना चाहता है और उसकी टाइमिंग क्या रहेगी।

4. कितना क्वालिटी टाइम मिलेगा
आजकल लड़को को वर्क प्रेशर इतना ज्यादा होता है कि वो जिम्मेदारियों के चलते अपने परिवार को ज्यादा वक्त नहीं दे पाते, ऐसें शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट पैदा हो जाती है। साथ ही अगर वाइफ भी प्रोफेशनल है तो इस बात का पता करें कि दोनों के वर्किंग आवर में कितना फासला है. इससे पता चलेगा कि पति और पत्नी को एक दूसरे के साथ कितना क्वालिटी टाइम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Vira Vide: “हर घर तिरंगा” अभियान का उत्साह, लड़की ने साइकिल पर ‘देश मेरा रंगीला’ गाने पर किया धांसू डांस