Plant In Summer: गर्मियों के मौसम में जरूर लगाएं ये पौधे, इनके फूलों की खुशबू कर देगी मदहोश

garden
Image credits: Pexels

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो आपको पेड़-पौधों की देखभाल रखने का भी शौक होगा. अब ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आखिर आप गर्मियों के मौसम में बगीचे या घर पर रखे पौधों का ध्यान कैसे रखें.

वैसे तो सर्दियों के मौसम को फूलों का मौसम कहा जाता है. इस मौसम में सिजनल फूलों की बहार रहती है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि कुछ फूल हैं जो गर्मियों में खिलते हैं और इनकी खुशबू हर किसी को अपना दिवाना बना देती है. तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारें में जिसे आप घर में लगा कर इनके फूलों की खूशबू का लुत्फ उठा सकते हैं.

गेंदे का फूल

गेंदे के फूलों को किसी भी मौसम में उगा सकते हैं. इसके पौधे दो से तीन फिट की ऊंचाई तक के हो सकते हैं. इसके फूल गर्मियों के मौसम में एक अलग ही ताज़गी का अहसास करते हैं. इतना ही नहीं इसके फूलों की खुशबू से पूरा घर महकता है. वैसे यह सबसे ज्‍यादा घरों में दिखते हैं. इनसे घरों को सजाया भी जाता है.

गुड़हल का फूल

गुड़हल के पौधे का इस्तेमाल चाय बनाने से लेकर कागज और औषधियों को बनाने में किया जाता है. ये बड़े काम का पौधा है. इसके फूल स्कीन से लेकर बालों की समस्या से भी निजात दिलाते है. साथ ही इसके पौधे को किसी भी मौसम में लगा सकते हैं. हालांकि गर्मियों के मौसम में इसके पौधों को घर या बगीचों में लगाने से दोनों की सुन्दरता बढ़ जाती है.

सूरजमुखी

सूरजमुखी के फूल दिखने में जितने खूबसूरत और आकर्षक होते हैं उतने ही ज्यादा समय तक ये खिले रहते हैं. बता दें कि सूजरजमुखी बहुत ही आसानी से उगने वाले पौधे हैं, इसके पौधों को बगीचों की सुन्दरता बढ़ाने के लिए गर्मियों के मौसम में लगा सकते हैं. वहीं सूरजमुखी के बीजों से तेल भी निकाला जाता है.

ओलियंडर

ओलियंडर के फूलों की गर्मियों में देखभाल करना बहुत ही आसान है. ये पिंक, लाल, बैगनी, पीले और सफेद रंगों में मिल जाएंगे. यह बहुत ही जहरीले होते हैं इसलिये जरा ध्‍यान रखें.

ये भी पढ़ें: इस समय खरबूजे का जरूर करें सेवन, जानें मीठे और अच्छे खरबूजे की पहचान कैसे करें