Ganesh Chaturthi Recipes: गुलाब मोदक से भगवान भगणेश को रिझाएं, टेस्ट के साथ खुशबू से मेहक जाएगा किचन,जानें इसकी आसान रेसिपी

Ganesh Chaturthi Recipes

Ganesh Chaturthi 2022: इस बार 31 अगस्त 2022 दिन बुधवार के दिन भाद्र शुक्ल चतुर्थी तिथि है। बुधवार के दिन गणेश चतुर्थी का होना इस व्रत के महत्व को और भी कई गुणा बढा रहा है क्योंकि गणेशजी स्वयं बुधवार के देवता हैं। इस गणेश चतुर्थी पर कुछ खास बनाना चाहते हैं? इस स्वादिष्ट गुलाब मोदक रेसिपी को ट्राई करें जिसे आप सिर्फ 10 मिनट में बना सकते हैं।आपने विभिन्न प्रकार के मोदक जैसे उकड़िचे मोदक, सूखे मेवे मोदक, चॉकलेट मोदक, श्रीखंड मोदक आदि आजमाए होंगे लेकिन क्या आपनेकभी गुलाब मोदक बनाने की कोशिश की है? हम आपके लिए लाए हैं एक सुपर सिंपल मोदक रेसिपी जो गणेश चतुर्थी के त्योहार के लिएएकदम सही है। आपको बस 4 सामान्य सामग्री चाहिए जैसे– खोया, पाउडर चीनी, इलाइची पाउडर और गुलकंद। मोदक को अंत में गुलाब कीपंखुड़ियों से सजाएं ताकि वे अधिक आकर्षक दिखें। आप मिठाई को चांदी के वर्क से भी सजा सकते हैं. बच्चे हों या बड़े, ये गुलाब मोदक सभीको जरूर पसंद आएंगे। मोदक को एक एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें और वे आसानी से लगभग 4-5 दिनों तक चलेंगे।

नोट करें बनानेकी रेसिपी

50 ग्राम पिसी चीनी

150 ग्राम खोया

1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हरी इलायची

75 ग्राम गुलकंद

चरण 1/4 खोया का मिश्रण बना लें

खोया को कद्दूकस कर लें और चीनी और इलाइची पाउडर के साथ मिला लें।

चरण 2/4 बॉल्स बनाएं और उनमें गुलकंद भरें

मिश्रण को छोटे–छोटे बराबर आकार के गोल आकार में बाँट लें। प्रत्येक में एक चुटकी गुलकंद भरें और फिर से अपने हाथों के बीच बॉल्स बनानेके लिए रोल करें।

चरण 3/4 मोदक बना लें

स्टफ्ड राउंडेल को मोदक के आकार के सांचे में डालिये और आकार सेट कर लीजिये.

चरण 4/4 गुलाब की पंखुड़ियों से सजाकर परोसें

बाहर निकाल कर सूखे गुलाब की पंखुडियों या ताज़ी गुलाब की पंखुडियों से सजाकर परोसें।