comscore
Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

एक बार पीएंगे ये दूध वाली शिंकजी तो कोल्ड ड्रिंक्स पीना छोड़ देंगे, घर बनाएं Indore Shikanji Recipe

Published Date:

आपने नींबू के रस वाली शिकंजी तो कई बार पी होगी। लेकिन क्या दूध वाली शिकंजी के बारें में सुना है आपने? आज हम आपको Indore Shikanji Recipe बताने जा रहे हैं। जो वैसे ही पांरपरिक तरीके से बनाई जाएगी।

इसे बनाने का तरीका भी बहुत अलग, अनोखा पर सरल है। अगर रेसिपी पंसद आए तो आप इसे शेयर भी करें। तो चलिए बनाते हैं हैं फेमस Indore Shikanji Recipe

Indore Shikanji Recipe की सामग्री

  • दूध = एक किलो
  • दही = 200 ग्राम
  • केसर = आधा टीस्पून
  • छोटी इलायची = छोटा आधा टीस्पून
  • जवात्री = दो छोटे टुकड़े
  • जायफल पाउडर = दो चुटकी
  • बादाम काजू किशमिश = ज़रूरत अनुसार
  • चीनी = एक चौथाई कप
  • अमूल फ्रेश क्रीम = एक पैकेट

Indore Shikanji Recipe बनाने की विधि

सबसे पहले दही को एक सूती कपड़े में ट्रांसफर कर लें लेकिन है दही जरा भी खट्टा नहीं होना चाहिए। अब इसे दबाकर इसका सारा पानी निकाल दें। अब इस कपड़े को बांधकर नल के ऊपर टांग दें। जिससे उसका सारा पानी धीरे-धीरे निकल जाएगा। हमें दही में हल्की सी नमी रखनी है। दही को पूरी तरह से ड्राई नहीं करना चाहिए।

यानी आपको पूरी तरह से पानी नहीं निकालना है, बस इसमें हल्का सा पानी रहना चाहिए। अब आगे की तैयारी करते हैं। अब आप 1 लीटर भैंस का दूध ले लें। आप चाहे तो गाय के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें चीनी और अमूल फ्रेश क्रीम डाल दें। ताकि दूध क्रीमी हो जाएं और जल्दी से दूध गाढ़ा हो जाए।

Milk
Source- PixaBay

क्रीम को दूध में अच्छी तरह से मिला लें। क्रीम को दूध में मिलाने के बाद गैस को ऑन कर दूध को गर्म कर लें। दूध को मीडियम गैस पर गर्म करें और दूध को बिटर की सहायता से या चम्मच की सहायता से चलाते रहे। दूध के ऊपर आपको मलाई नहीं आने देना है। अब इसमें कुटी हुई हरी इलायची डाल दें।

आधे कप गर्म दूध में केसर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे दूध में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें दो चुटकी जायफल पाउडर और दो पतली जवात्री डाल कर मिला लें।

याद रखें कि गैस को यहां पर आपको मीडियम हाई फ्लेम के बीच में ही रखना है और दूध को तकरीबन 25% तक कम करना है। बीच-बीच में इसे चलाते रहे जब हमारा दूध 25 परसेंट कम हो जाए। तो गैस को बंद कर दें इसे पकने में तकरीबन 20 से 25 मिनट का समय लगा है।

अब एक बाउल पर छलनी रखकर दूध को छान लें। दूध के अंदर काफी अच्छा फ्लेवर आ चुका है। और इसके अंदर से बहुत ही अच्छी खुशबू भी आ रही है। श्रीखंड को 3 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखना है ठंडा होने के लिए। दही हमारी तैयार हो चुकी है इसे तकरीबन 2 घंटे का समय लगा है। 2 घंटे बाद हमने इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दिया था।

अब दही निकालकर इसमें एक चुटकी कुटा हुआ इलायची पाउडर और एक टेबल स्पून चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे 10 मिनट तक फेटते रहना है। फिर इसे मुलायम होने तक फेटते रहे अब हमारा माठा बनकर तैयार हो चुका है। अगर आप दही के प्रोसेस को स्किप करना चाहते हो। अगर आप चाहते हो कि आप दही का प्रोसेस ना करें तो आप दुकान से रेडीमेड श्रीखंड लेकर आ सकते हो।

यहां पर श्रीखंड तैयार हो चुका है और हमारा दूध भी तैयार हो चुका है। दूध की जो ऊपर परत आ रही है वह बहुत ज्यादा गाड़ी हो चुकी है। अब इसे अच्छे से फेट लें अब हमने एक जग लिया है और इसके अंदर श्रीखंड डाल दे। और ऊपर से बादाम काजू और किशमिश डाल दें अब इसमें थोड़ी सी शिकंजी डाल दें और श्रीखंड के साथ इसे अच्छे से मिला लें।
फिर इसमें सारी शिकंजी डालकर अच्छे से फेट लें अब हमारी इंदौरी शिकंजी बनकर तैयार हो चुकी है अब इसे ग्लास में डालें। अब आप इसमें आइस क्यूब डालें। इंदौरी शिकंजी को बादाम और केसर से सजाकर सर्व करें।

यह भी पढ़ें- Parenting Tips: बच्चों की आंखों को लेकर रहें सर्तक वरना बचपन बन जाएगा खौफनाक

Soumya Tiwari
Soumya Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
सौम्या तिवारी एक अनुभवी पत्रकार हैं जो 7 साल से मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि लाइफस्टाइल और स्पोर्ट्स जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रही हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई IIMC DELHI से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Credit Card: एसबीआई दे रहा आपको 5 हजार रूपये, जानें क्या है ऑफर और कैसे करें अप्लाई

SBI Credit Card:अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते...

Best Smartphones Coming: इस महीने लॉन्च होंगे 3 जबरदस्त स्मार्टफोन, जानें उनके फीचर्स

Best Smartphones Coming: आज के समय में स्मार्टफोन लोगों...

Best Geyser: गैस और इलेक्ट्रिक गीजर में कौन है सुपर? जानें कीमत

Best Geyser: गीजर का इस्तेमाल आजकल हर घर में...

Martin Guptill ने दिया न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, इस टीम के लिए खेलने का किया फैसला

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज मार्टीन गप्टिल Martin Guptill ने...

Lava Blaze Nxt भारत में हुआ लॉन्च, फीचर्स के साथ जानें इसकी कीमत

Lava Blaze Nxt को भारत में लॉन्च कर दिया...

Relationship Tips: रिश्ते कमजोर नहीं होने देंगे ये 5 टिप्स, बना रहेगा प्यार

Relationship Tips: आजकल रिश्ते खराब होने में समय नहीं...

Chanakya Niti: ऑफिस में आप भी बन जाएंगे सबके चहेते, केवल मानें चाणक्य की ये बात

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र और राजनीति के...