Tattoo Tips: शरीर के किस हिस्से पर टैटू बनाना होता है सबसे दर्दनाक? जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान

Tattoo Tips

Tattoo Tips: आजकल यूथ के बीच फैशन का ट्रैंट तेजी से बदल रहा है। युवाओं में टैटू बनवाने का क्रेज भी कम नहीं है। टैटू जहां स्किन पर अपना अलग ही प्रभाव छोड़ता है, वहीं कुछ लोग शरीर के किसी खास हिस्‍से पर किसी दाग आदि को छिपाने के मकसद से भी टैटू बनवा लेते हैं। यूं तो टैटू बनवाने से सेहत को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता, लेकिन टैटू बनवाने के बाद कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।  ताकि स्किन पर किसी तरह के इंफेक्‍शन आदि का खतरा न रहे।

शरीर में यहां टैटू बनवाना खतरनाक

पांव और टखने के अलावा, पिंडली, आर्म-पिट्स (बगल), कंधे और पसलियों के पास का हिस्सा बेहद संवेदनशील होता है। हालांकि यह व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि उसके शरीर का कौन सा हिस्सा कितना अधिक संवेदनशील है।

टैटू बनवाने के बाद जरूरी है सावधानी

इसलिए टैटू बनवाने का अपना शौक जरूर पूरा करें, मगर कुछ एहतियात भी जरूर रखें।

साबुन न करें यूज

अगर आपने अपनी स्किन पर किसी तरह का कोई टैटू बनवाया है, तो कुछ समय तक साबुन के इस्‍तेमाल से बचें. इसकी वजह यह है कि साबुन में मौजूद केमिकल स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं अगर आपको साबुन का इस्‍तेमाल करना ही हो तो विशेषज्ञ की सलाह से ही करें।

खुजली न करें इग्‍नोर

अक्‍सर टैटू बनवाने के बाद कुछ समय तक स्किन पर खुजली आदि की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में अगर यह ज्‍यादा होने लगे या लंबे समय तक रहे तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ताकि स्किन संबंधी कोई समस्‍या बढ़ने न पाए।

दर्द को न करें नजरअंदाज

 टैटू बनवाने के बाद थोड़ा दर्द रहना आम बात है, लेकिन अगर टैटू बनवाने के कई दिनों बाद तक सूजन और दर्द रहे और अगर यह बढ़ते जाएं तो डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं।

डॉक्‍टर से लें सलाह

अगर टैटू वाली स्किन पर किसी तरह की गदंगी या उसमें पस आदि नजर आए तो डॉक्‍टर को दिखाने में देर न करें. इसे गंभीरता से लेना चाहिए. इसी तरह टैटू बनवाने के बाद अगर ज्‍यादा दर्द रहे तो भी डॉक्‍टर की सलाह लेने में हिचकिचाएं नहीं।