इस किसान ने भारत में उगाया थाईलैंड का ‘Rainbow Corn’ जानें क्या हैं इसके फायदे

Rainbow Corn

मक्का के भुट्टे (Bhutta) तो आपने बहुत से खाएं होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे भुट्टे के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके चर्चे काफी दूर-दूर तक हैं. थाइलैंड (Thailand) का यह भुट्टा देखने में भी लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है. लेकिन अब भारत में एक किसान ने इस भट्टे की पैदावार करनी शुरू कर दी है. इस भुट्टे में सात प्रकार के रंग हैं. इसे रेनबो कार्न ‘Rainbow Corn’ के नाम से जाना जाता है. इस भुट्टे को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

थाईलैंड में सबसे पहले शुरू हुई इस भुट्टे की पैदावर अब केरल के मलाप्पुरम में भी हो रही है. इस अनोखा भुट्टे को किसान अब्दुल रशीद ने कोडुर पेरिंगोट्टुपुलम में अपनी छत पर उगाया है. उन्होंने बताया है कि वह इस भुट्टे की खेती करने के लिए इसका बीज थाइलैंड से लकर आए हैं. वह अलग अलग तरह के बीजों के लिए अब तक 13 देशों की यात्रा कर चुके हैं. यह भट्टा सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया जा रहा है. इसलिए लोग इसे खाना पसंद कर रहे हैं.

50 दिनों में खिलने लगता है यह सतरंगी भुट्टा

रेनबो कॉर्न को उगाने वाले किसान रशीद ने जानकारी देते हुए बताया है कि रेनवो कॉर्न की खेती के लिए सूरज की अच्छी धूप की होनी चाहिए. इससे यह भुट्टा 50 दिनों में खिलने लग जाता है. उन्होंने बताया कि एक पौधे से तीन मक्का पैदा होती है. इसका स्वाद आम मकई की तरह ही होता है, लेकिन इसके विभिन्न रंग से भरे मक्का के दाने इसे बाकी भुट्टों से अलग पहचान देते हैं.

आपको बता दें कि जब आप इस सारत रंग वाले भुट्टे को देखेंगे तो आपकी आखें खुली रह जाएगी. क्योंकि इस एक ही भुट्टे में सफेद, पीला, लाल, नारंगी, गुलाबी और काला जैसे कई रंगों वाले दाने होते हैं. जो कि लोगों को काफी आकर्षित करते हैं. इस भुट्टे की चर्चा सोशल मीडिया पर काफी हो रही है.

ये भी पढ़ें: किसानों को सालाना मिलेंगे 6 हज़ार रुपए! जानें क्या है ‘PM Kisan Samman Nidhi Yojana’