तुलसी का पौधा करा सकता है लाखों की कमाई. जानिये कैसे

Image credits: Pexels

आजकल लोगों में नैचुरल दवाईयों की ओर आकर्षण बढ़ रहा है. आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल अब लोग पहले के मुकाबले ज्यादा करने लगें हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है बदलता हुआ वातावरण.

ऐसे में जानते हैं एक ऐसे पौधे के बारें में जिसकी खेती से आप लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. जी हां तुलसी को कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है. इसका पौधा लगभग सभी घरों में होता है.

इतना ही नहीं हिंदू धर्म में तो इसकी पूजा की जाती है. आइये जानते हैं कि कैसे आप तुलसी की खेती करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

तुलसी के हैं बड़े फायदे

तुलसी के पत्तों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इससे हमारा शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम बनता है. प्रतिदिन सुबह तुलसी के एक या दो पत्ते खाने से बदलते मौसम में होने वाले रोगों की वजह से बार-बार बीमार नहीं पड़ते हैं.

इसके साथ ही लड़कियों में पिंपल्स की बहुत ज्यादा परेशानी होती है और वह इससे अक्सर राहत चाहती हैं और कई तरह के उपाए करती रहती हैं. तुलसी का पेस्ट बना कर फेस पर लगाने से पिंपल्स से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जाता है.

तुलसी के पौधे से फॉर्मिंग

तुलसी के बिजनेस की शुरूआत आप इनके पौधों से कर सकते हैं. जी हां घर की छत या आंगन में तुलसी के पौधे लगाकर इनकी फॉर्मिंग कर सकते हैं. वैसे तो इसे आप मात्र 5 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं. अगर आप थोड़ा ज्यादा इंवेस्ट कर सकते हैं तो आप 15 हजार रुपए तक खर्च करके इसकी खेती कर सकते हैं.

आप अपनी जमीन किराये पर देकर कॉन्ट्रैक्ट पर भी खेती करा सकते हैं. इसमें ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है और न ही रख-रखाव पर ज्यादा खर्च होता है. बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है.

कैसे करें तुलसी की खेती

तुलसी की खेती जुलाई महीने में की जाती है. इस माह में तुलसी के पौधे को खेत में लगाने का सही समय होता है. इसके सामान्य पौधे 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाने चाहिए जबकि RRLOC 12 और RRLOC 14 किस्म के पौधे 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी पर होने चाहिए.

हालांकि इसके पौधों को लगाने के बाद शीघ्र ही हल्की सिंचाई जरूरी करें. एक हफ्ते में कम से कम एक बार जरूरत के मुताबिक पानी दे. एक्सपर्ट के मुताबिक इस फसल की कटाई से करीब 10 दिन पहले से ही सिंचाई करना बंद कर देना चाहिए.

तुलसी की कटाई

जब तुलसी के पौधों की पत्तियां पूरी तरह बड़ी हो जाती हैं तभी इनकी कटाई शुरू हो जाती है. इसकी सही समय पर कटाई करना जरूरी है. अगर इसकी कटाई सही समय पर नहीं की जाए तो पौधे पर फूल आने के कारण तेल की मात्रा में कम हो जाती है. इसलिए जब पौधे पर फूल आना शुरू हो उसी दौरान इसकी पत्तियों की कटाई शुरू कर दे.

ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

तुलसी का तेल इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल से लड़ने में भी मदद करता है. इसके अलावा ये इंफेक्‍शन से भी बचाता है. ऐसे में आप तुलसी के पौधों से तेल निकालकर बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पर्यावरण के लिए वरदान हैं ये पेड़, मिलेगी लाखों-करोड़ों सिलेंडर से भी ज्यादा ऑक्सीजन