महिलाओं के लिए भी जरूरी है वेट लिफ्टिंग, मोटापा घटाने से लेकर हार्ट होता है मजबूत

Image credits: Pexels

वेट लिफ्ट‍िंग (Weight training) महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. यह न केवल तेजी से वजन घटाने में मदद करता है बल्कि सेहत में भी सुधार करता है. एक शोध के अनुसार वेट लिफ्टिंग करने वालों को हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है.

इसके अलवा शोध में यह भी पाया गया कि जो लोग नियमित तौर पर वेट लिफ्टिंग करते हैं उनको स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. ऐसे में यह जानते हैं कि क्या महिलाओं के लिए भी यह उतना ही फायदेमंद है. साथ ही जानते है इससे होने वाले फायदों के बारें में.

तेजी से वजन घटायें

weight lifting तेजी से वजन घटाने का बेहतर विकल्प है. इससे तेजी से बॉडी का अतिरिक्त फैट बर्न हो जाता है. वहीं दूसरी एक्‍सरसाइज की तुलना में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग तेजी से वजन घटाता है. weight lifting से आपकी मसल्‍स अच्‍छी स्थिति में रहती है और आपको अच्‍छी तरह से टोंड बॉडी मिलती है.

हड्ड‍ियां बने मजबूत

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है, कि वेट लिफ्ट‍िंग व्यायाम से आपकी हड्ड‍ियां पहले से अधिक मजबूत होती हैं. उम्र के साथ-साथ हड्ड‍ियों का कमजोर होना सामान्य है, लेकिन इस व्यायाम से आप इसे कम कर सकते हैं.

अच्छी आती है नींद

अगर आप नींद अच्‍छी लेती हैं तो कई बीमारियों से दूर रह सकती हैं. weight lifting करने से आपकी बॉडी थक जाती हैं और आपको गहरी और अच्‍छी नींद आती हैं. अगर आप अच्छी नींद लेना चाहती हैं तो weight lifting करें.