White Hair: सफेद बाल हो जाएंगे काले, बस सुबह के वक्त इस एक चीज का करें इस्तेमाल

  
White Hair: सफेद बाल हो जाएंगे काले, बस सुबह के वक्त इस एक चीज का करें इस्तेमाल

White Hair: पुराने जमाने में सफेद बालों को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन मौजूदा वक्त में 25 साल के युवाओं के बाल भी पकने लगे हैं. मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल, प्रदूषण और अनहेल्दी फूड हैबिट्स इसके सबसे बड़े कारण माने जाते हैं. अगर आप भी कम उम्र में इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपकी ये टेंशन दूर कर सकते हैं.

 सफेद बाल नेचुरली काला करने के उपाय

सफेद बालों का इलाज है मेथी

यंग एज में बाल सफेद होने से शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है, अगर इसके लिए केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करेंगे तो बाल डैमेज हो सकते हैं, ऐसे में मेथी के प्रयोग से आपको मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है।
 

मेथी के साथ गुड़ का करें सेवन

अगर आप चाहते हैं कि सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएं तो मेथी के साथ गुड़ का सेवन करना शुरू कर दें. आयुर्वेद में भी इन दोनों के कॉम्बिनेशन के फायदे बताए गए हैं. मेथी और गुड़ से न सिर्फ बालों में डार्कनेस वापस आ जाएगी, बल्कि इससे हेयर फॉल और गंजापन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही बालों में गजब की चमक देखने को मिलेगी।

मेथी के पानी से सिर धोएं

बालों के फायदे के लिए मेथी का दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए आप एक बर्तन में पानी रखें और मेथी के दानों को मिक्स कर लें. इसके बाद इसे उबालें और फिर ठंडा करने के लिए छोड़ दें. इस मेथी पानी से सिर धोएं और करीब 15 मिनट तक बालों को न धोएं. कुछ दिनों तक ऐसा करने से मनचाहा रिजल्ट हासिल हो जाएगा।

सुबह के वक्त कर लें ये काम

आप मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें और सुबह-सवेरे इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और बालों में लगा लें, कुछ दिनों तक इस विधि को अपनाने से बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका thevocalnews कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

ये भी पढ़ें: Monsoon Diet For Kids: क्या आपका बच्चा सुबह एक्टिव नहीं रहता? मानसून में किड्स की डाइट में करें ये हेल्दी चीजें शामिल

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी